अपने क्रिकेट बैट की देखभाल कैसे करें – सबसे आसान तरीका

जब आपको क्रिकेट का बल्ला मिलता है, तो आप रोमांच से भर जाते हैं। आखिरकार, एक नए बल्ले का मतलब है कि आपके द्वारा खेले जाने वाले सभी शॉट्स में गेंद को सीमा तक दौड़ना होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है,

स्ट्रेट ड्राइव को क्रैक करने या बाउंड्री के लिए शॉर्ट बॉल खींचने का विचार एक ऐसा एहसास है जो हम सभी को पसंद है। यह खेल के प्यार के कारण है कि हम इन भावनाओं को महसूस करते हैं।

लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि बल्ले की देखभाल कैसे की जाती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो बल्ले का जीवन कम हो जाएगा और बल्ले के प्रदर्शन को भी नुकसान होगा। यह वह जगह है जहां हम आपको उन तरीकों की पहचान करने में मदद करने जा रहे हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं।

यदि आप हमारे जैसे हैं, तो बल्ला एक भावना से अधिक एक वस्तु है। हमने बल्ले की देखभाल को चार अलग-अलग विषयों में विभाजित किया है ताकि आप बेहतर समझ प्राप्त कर सकें। आइए देखें कि क्या करना है।

क्रिकेट बैट को अच्छी स्थिति में कैसे रखें

इससे पहले कि आप इसका उपयोग करना शुरू करें, आप अपने बल्ले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। गेंद तेज गति से आपके पास आने वाली है,

इसलिए बल्ले के लिए कुछ सुरक्षा होना अच्छा है। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक टेप की मदद से है जिसे किनारों और सामने के छोर पर लगाया जा सकता है।

आप अपनी खेल शैली के अनुरूप अलग-अलग मोटाई के टेप प्राप्त कर सकते हैं। टेप बल्ले को जगह पर रखेगा और गेंद के प्रभाव को खराब होने से रोकेगा। ऐसा करने से बल्ले को ताकत और स्थायित्व की एक अतिरिक्त परत मिल जाएगी।

टेप की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बल्ले के सभी हिस्सों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे चेहरे, पैर के अंगूठे और यहां तक कि किनारों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उपयुक्त मोटाई प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए हम सुझाव देते हैं।

अपने क्रिकेट बल्ले की सुरक्षा कैसे रखे

और अगर आप चीजों को एक पायदान ऊपर किक करना चाहते हैं तो आप एक्स्ट्रेटेक नामक पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं। यह एक ऐसी फिल्म है जिसे बल्ले के हिटिंग एरिया पर लगाया जाएगा। यह लगभग सभी द्वारा उपयोग किया जाता है क्योंकि यह बल्ले की अखंडता को बरकरार रखता है। कभी-कभी बल्ला इसके साथ पहले से लगाया जाता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है,

तो आप इसे खरीद सकते हैं और चिपका सकते हैं। इसे उसी तरह से सोचिए जैसे एक फोन के लिए स्क्रीन प्रोटेक्टर काम करता है। इसके लिए हम अनुशंसा करते हैं।

अप्पने क्रिकेट बैट ग्रिप्स का उपयोग करें

बल्ले का एक और हिस्सा जिसकी देखभाल करनी होती है वह है हैंडल। यह बल्ले के कमजोर हिस्सों में से एक होता है। इसका सामना करने वाले उच्च प्रभाव के कारण यह टूट या टूट सकता है। अगली बार जब आप पैर की अंगुली को कुचलने वाली यॉर्कर का सामना कर रहे हों, तो आप हैंडल पर प्रभाव महसूस कर सकते हैं। तो, आप हैंडल की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?

आपके द्वारा बल्ले पर लगाई गई ग्रिप एक आसान फिक्स होगी। बहुत सारे बल्लेबाज अपने बल्ले पर एक से अधिक ग्रिप रखना पसंद करते हैं, इसलिए इससे उनका हाथ भर जाता है। इसके पीछे दूसरा उद्देश्य यह है कि यह गेंद के प्रभाव को अवशोषित करने में बेहतर हो जाता है। जब यह पकड़ में आता है तो यह सब आपकी सुविधा के लिए आता है।

इस बारे में सोचें कि आपको सबसे अच्छा क्या सूट करता है और फिर सही पकड़ लें। ये सभी आसान तरीके हैं जिनसे आप खेलना शुरू करने से पहले अपने बल्ले की सुरक्षा का ध्यान रख सकते हैं। यह बहुत कुछ लग सकता है,

लेकिन यह तब जरूरी है जब आप अपने बल्ले के जीवन का विस्तार करना चाहते हैं। हम किस पकड़ की सलाह देते हैं?

खेलने के लिए क्रिकेट का बल्ला तैयार करना कैसे करे

अब जब आपने बल्ला सेट कर लिया है, तो आप सोच रहे होंगे कि गेंद को मैदान के सभी हिस्सों में मारना शुरू करने का समय आ गया है। आप लगभग वहाँ हैं; कुछ और कदमों के साथ आप और आपका बल्ला बस इतना ही करने के लिए तैयार हो जाएंगे। बल्ले के जीवन के इस पड़ाव पर आपको दो प्रमुख गतिविधियाँ करनी होती हैं।

उन्हें तेल लगाने और दस्तक देने के रूप में जाना जाता है। जबकि तेल लगाना स्व-व्याख्यात्मक दस्तक है, यह एक अलग मामला है, लेकिन यह बल्ले की देखभाल करने का अभिन्न अंग है। पहली प्रक्रिया जिसके बारे में आपको सोचने की जरूरत है वह है तेल लगाना। यह बल्ले में मौजूद रेशों को ढीला करने के लिए आवश्यक है और इसे लचीला और लचीला बनाता है।

एक बार ऐसा करने के बाद, यह आपके द्वारा लगाए गए किसी भी बल को संभालने में सक्षम होगा। इसलिए, यदि आपने इस कदम को नजरअंदाज कर दिया है, तो आपको उन शातिर वर्ग कटौती के पीछे कोई शक्ति नहीं मिलेगी।

खेलने के बाद बल्ले की देखभाल कैसे करे

एक बार जब आप खेलना समाप्त कर लेते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आपका काम हो गया है और आपके पास करने के लिए कुछ नहीं बचा है। यह मामला नहीं है क्योंकि कोई भी बल्ला अभी भी किसी न किसी प्रकार के नुकसान के लिए अतिसंवेदनशील है। चूंकि यह लकड़ी से बना है, इसलिए किसी भी क्रिकेट बैट का सबसे बड़ा दुश्मन नमी है।

यदि बल्ला इसके संपर्क में आता है, तो यह लकड़ी को विकृत कर सकता है। बल्ले को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह वह है जहां यह किसी भी प्रकार की नमी के सीधे संपर्क में नहीं होगा। यह नमी से भी मुक्त होना चाहिए। हम यह भी सुझाव देंगे कि आप इसे क्षैतिज स्थिति में रखें क्योंकि यह बल्ले की अखंडता को बरकरार रखता है।

बल्ले को गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर रखना आवश्यक है यदि आप नहीं चाहते कि लकड़ी बाधित हो। यह विलो को झुका सकता है और इसे अनुपयोगी बना सकता है।

अच्छी गुणवत्ता वाले बैट कवर के साथ अपने क्रिकेट गियर को सुरक्षित रखें

एक और उपाय जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि बल्ला सुरक्षित है वह है किट बैग का उपयोग करना। इन दिनों, आप इन बैगों को पा सकते हैं जो अकेले बल्ले के लिए अपने स्वयं के कवर के साथ आते हैं। इसे प्राप्त करने से बल्ले पर कुछ अतिरिक्त ध्यान मिलेगा और सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाएगी।

आप अकेले कवर प्राप्त करने के बीच निर्णय ले सकते हैं या आप संभवतः संपूर्ण किट बैग प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छा काम क्या कर सकता है?

अपना क्रिकेट बल्ले की मरम्मत कैसे करें

आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, खेल के दौरान बल्ला चिप सकता है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन चिप्स का ध्यान रखा जा सकता है। कभी-कभी जिस गति से गेंद गेंद को हिट करती है वह चिप को प्रभावित कर सकती है लेकिन यदि आप बल्ले को उचित तरीके से पेश करते हैं, तो आप ठीक हो जाएंगे। बहुत छोटे चिप्स से बल्ला ठीक रहेगा और इसके खेलने के तरीके में आपको कोई अंतर नजर नहीं आएगा।

अंतिम शब्द अपने क्रिकेट बैट की देखभाल कैसे करें – सबसे आसान तरीका

जब आपके चेहरे या किनारों में कोई दरार हो, तो इसे हल करने का सबसे अच्छा तरीका गोंद का उपयोग करना है। किसी भी सुपर गोंद के साथ अंतराल भरें और इसे आराम दें। एक बार ऐसा करने के बाद, क्षतिग्रस्त क्षेत्र को रेत करने के लिए कुछ सैंडपेपर का उपयोग करें। यह किसी भी अतिरिक्त लकड़ी के कणों का ख्याल रखेगा जो चिपके हुए हो सकते हैं। और करना न भूलें।

Leave a Comment