2022 मै क्रिकेट विश्व कप और यह कैसे अलग होगा

2022 में विश्व कप जलवायु परिवर्तन के मुद्दों के कारण सर्दियों में आयोजित होने वाला पहला होगा और इस प्रकार, यह पहली बार होगा जब विश्व कप सामान्य 48 के बजाय 32 टीमों द्वारा लड़ा जाएगा। लेकिन और क्या इस टूर्नामेंट को इतना खास बनाता है? हम पांच प्रमुख विशेषताओं को सूचीबद्ध करते हैं जो इसे पिछले वाले से अलग करते हैं।

क्या बदलाव किए जा रहे हैं

हमने पहले ही डिजिटलीकरण के परिणामस्वरूप खेलों को देखने और उपभोग करने के तरीके में कुछ अभूतपूर्व बदलाव देखे हैं, लेकिन 2022 के लिए कतर पर सभी की निगाहों के साथ, हमारे पास और भी अधिक विघटनकारी बदलाव देखने का अवसर है। जबकि फीफा 3D प्रसारण तकनीक तक पहुंच खोलने पर चर्चा कर रहा है।

दर्शकों को घर पर इन-गेम एक्शन के बेहतर परिप्रेक्ष्य की अनुमति देता है – वे अधिक रचनात्मक अवसरों की भी तलाश कर रहे हैं, प्रसारण बढ़ाने के लिए ड्रोन या यहां तक ​​​​कि होलोग्राम का उपयोग करना, या आभासी वास्तविकता हेडसेट का उपयोग करना प्रशंसकों को सीधे पिच पर ले जाएं।

क्या है इस टूर्नामेंट का फॉर्मेट

टूर्नामेंट लीग चरण के साथ शुरू होगा, जिसमें सभी टीमें शामिल होंगी। प्रत्येक लीग से शीर्ष चार टीमें व्यक्तिगत राउंड-रॉबिन सुपर लीग के लिए क्वालीफाई करती हैं। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया का समूह भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका (लीग) से बना है। फिर ये चार देश राउंड-रॉबिन प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करेंगे कि सुपर लीग के लिए कौन क्वालीफाई करता है। सुपर लीग में समूह हैं: बांग्लादेश/नेपाल, इंग्लैंड/स्कॉटलैंड/आयरलैंड, वेस्टइंडीज/दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे।

इस टूर्नामेंट की मेजबानी कौन करता है

थोड़ी देर के लिए सभी संकेत एशिया की ओर इशारा कर रहे थे। हालाँकि, राजनीति के परिणामस्वरूप दो यूरोपीय राष्ट्र मेजबानी कर रहे हैं: फ्रांस और आयरलैंड। यह निर्णय फुटबॉल की विश्व शासी निकाय, फीफा के भीतर भ्रष्टाचार के घोटालों के वर्षों के बाद आया है। इस तरह के घोटाले के बीच राष्ट्रपति के रूप में निलंबित होने से पहले, सेप ब्लैटर कतर में 2022 विश्व कप के मंचन के लिए अपने समर्थन के बारे में बहुत खुले थे – अन्य कारणों से क्योंकि उन्हें स्विट्जरलैंड में दो महिलाओं द्वारा लाया गया था जो दोनों कोसोवो से शरणार्थी थीं।

क्या यह नया प्रारूप पुराने से बेहतर है?

इस प्रश्न का उत्तर तब तक नहीं दिया जा सकता जब तक हम यह न देख लें कि इसे कौन होस्ट करता है। कम से कम, ICC के CEO यही सोचते हैं, क्योंकि उन्होंने कहा है कि कुछ भी तब तक शुरू नहीं हो सकता जब तक यह निश्चित नहीं हो जाता कि ये टूर्नामेंट कहाँ होने वाले हैं।

ये बदलाव क्यों किए जा रहे हैं?

एक महाद्वीप (2010 में दक्षिण अफ्रीका और 2014 में ब्राजील) द्वारा आयोजित दो लगातार टूर्नामेंट होने के बाद, फीफा ने यूरोप (रूस) और एशिया (जापान) के साथ-साथ अफ्रीका (मिस्र) दोनों में भविष्य के टूर्नामेंट के लिए होस्टिंग कर्तव्यों को फैलाने का फैसला किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस तरह की स्थिति के आगे कोई एकल-महाद्वीप दोहराव न हो, अफ्रीका को अपने पहले टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया है।

टूर्नामेंट कहाँ होगा?

कतर, जहां जून के दौरान तापमान (वह महीना जब अधिकांश खेल होते हैं) नियमित रूप से 40 डिग्री से अधिक होते हैं। कई लोगों ने तर्क दिया है कि कतर एक व्यवहार्य मेजबान देश नहीं है, क्योंकि फुटबॉल इतनी गर्मी में खेलने के लिए उपयुक्त नहीं है।

हालांकि नई तकनीक के साथ, स्टेडियमों को अब ‘कृत्रिम बादलों’ से ठंडा किया जा सकता है जो ऊपर से पानी बरसाते हैं। खिलाड़ियों के लिए मैच के दिनों में तापमान को ठंडा करने के अलावा, प्रशंसक भी वातानुकूलित स्टैंड के साथ अधिक आरामदायक अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

मैं टिकट कब खरीद सकता हूं?

लॉन्च के समय, एक प्री-सेल विंडो खुलेगी। आम जनता के लिए जारी किए जाने से पहले प्रशंसकों के पास टिकट खरीदने का अवसर होगा। यह किसी का अनुमान है कि बिक्री के प्रत्येक चरण (पूर्व बिक्री/सामान्य) के बीच कितना समय है, लेकिन आप बिक्री के लिए 24 घंटे की उपलब्धता की उम्मीद कर सकते हैं, इससे पहले कि बिक्री बाकी सभी के लिए खुले।

कौन इस टूर्नामेंट में प्रत्येक समूह से बाहर नहीं होगा?

यदि आप क्रिकेट विश्व कप में एक नॉकआउट दौर देखना चाहते हैं, तो आपको 2027 पर एक नज़र डालनी होगी। समूह ऊपर से नीचे तक पत्थर में बहुत अधिक सेट हैं, एक या दो संबंधों को छोड़कर (और वे संबंध आज के खेलों पर निर्भर करते हैं) ) इसलिए यदि आप वास्तव में एक सटीक भविष्यवाणी करना चाहते हैं कि प्रत्येक समूह में से कौन इसे नहीं बनाएगा, तो नीचे मेरे उत्तरों पर एक नज़र डालें।

Credit goes to Cricket Gravity Youtube Channel

विश्व कप और यह कैसे अलग होगा पर अंतिम शब्द

2023 विश्व कप, पृथ्वी पर प्रीमियर क्रिकेट टूर्नामेंट का 20 वां संस्करण, भारत और पाकिस्तान में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा, दोनों देशों द्वारा प्रस्तुत बोली के बाद 26 जून, 2011 को हुए मतदान के दौरान आईसीसी सदस्यों से अधिकतम वोट मिले। लंदन में। 2023 विश्व कप की मेजबानी भारत और पाकिस्तान के नौ शहरों में होगी; दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, मोहाली, लाहौर और कराची।

Leave a Comment