एक अच्छा तेज गेंदबाज कैसे बनें सीखिए आसानी से

तेज गेंदबाजी में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के दिलों में डर पैदा करने की क्षमता है, जिससे यह क्रिकेट में सबसे ज्यादा डराने वाला कौशल बन जाता है। चाहे आप अपनी गति या सटीकता के साथ संघर्ष कर रहे हों, ऐसे कई पहलू हैं जिन पर आप यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप अपने शरीर का सही उपयोग कर रहे हैं और इससे हर अंतिम औंस गति प्राप्त कर रहे हैं। तेज़ गेंदबाज़ बनने के लिए इन 10 त्वरित चरणों का पालन करें और कुछ ही समय में अपने विरोधियों को किनारे कर दें।

अलग-अलग परिस्थिति में गेंदबाजी करना सीखना

तय करें कि आप किस तरह का गेंदबाज बनना चाहते हैं। क्या यह गति है? लेग-स्पिन? या कुछ बिल्कुल अलग? आप जिस तरह से गेंदबाजी करना सीखते हैं, वह आपके निर्णय के आधार पर भिन्न होगा, इसलिए बुद्धिमानी से चुनें। पहली गेंद देने से पहले आपके पास ज्यादा समय नहीं है। और वास्तव में – सभी गेंदों को अंततः वितरित किया जाता है, जब तक कि किसी भी खेल में खेलने लायक कोई दूसरा पक्ष हो।

अपनी फिटनेस पर ध्यान दें

अपनी फिटनेस पर ध्यान दें और प्रतिबद्ध रहें। आपको एक एथलीट की तरह ट्रेनिंग करनी होती है और अच्छा खाना उतना ही जरूरी है जितना कि फिटनेस ट्रेनिंग। आप कितनी अच्छी गेंदबाजी करते हैं, इसका लगभग 75% आहार प्रभावित करेगा। कोशिश करें कि अगर आपको अपने पहले सीजन में या दूसरे या तीसरे सीजन में कोई विकेट नहीं मिलता है तो हार न मानें, ज्यादातर लोगों को समय लगता है लेकिन फिर कुछ लोग महान कौशल के साथ पैदा होते हैं। कभी उम्मीद मत खोना।

प्रतिदिन अभ्यास करें

गेंदबाजी करते रहो। आप रात में उसैन बोल्ट में बदलने के लिए जिम में एक प्रशिक्षण सत्र या तीन महीने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, इसलिए अपने आप से धैर्य रखें। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रशिक्षण के अंतहीन चक्र में न फंसें और सुधार करना चाहते हैं।

मेहनत करते रहें लेकिन याद रखें कि अभ्यास करने से ज्यादा जरूरी है खेलना। हम सभी कल चीजें चाहते हैं, लेकिन आपके पिछवाड़े में घंटों बिताने की कोई जरूरत नहीं है अगर आपने केवल सीधी रेखाओं में दौड़ लगाई और शीशे के सामने गेंदबाजी की। समय-समय पर अपनी गेंद को उठाएं और बेहतर होने की कोशिश किए बिना कुछ मौज-मस्ती के लिए बाहर जाएं।

अपने शरीर को एक लयबद्ध गति में लाएं

लय में आएं – डिलीवरी का चरण तब होता है जब एक तेज गेंदबाज गति पकड़ता है। दौड़ने के बाद, अपने शरीर को एक लयबद्ध गति में लाएं जो तब तक नहीं रुकेगी जब तक कि आपकी बांह अपनी डिलीवरी पूरी नहीं कर लेती। यह चरण आपके गेंदबाजी चिह्न के एक तरफ से शुरू होता है, जब आप गेंद को छोड़ते हैं, और दूसरी तरफ समाप्त होते हैं।

आप हर समय नियंत्रण में रहना चाहते हैं – धीरे-धीरे शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप संतुलित रहें और अगल-बगल से हिलने-डुलने या बहुत तेज़ी से धीमा या तेज़ होने से बचें।

अपनी शैली देखें और इसे समान रखें

अपनी शैली देखो! – आपको एक तेज गेंदबाज की तरह दिखने की जरूरत है। यह अपनी कार्यक्षमता के कारण अन्य सभी शैलियों से अलग है। एक हेड गार्ड और बल्लेबाज रक्षक हमेशा एक तेज गेंदबाज द्वारा पहना जाता है क्योंकि यह किसी अन्य खिलाड़ी के बल्ले या गेंद से हिट होने पर चोट से सुरक्षा प्रदान करता है। दस्ताने, आर्म गार्ड, घुटने के पैड, जांघ पैड और क्रिकेट स्पाइक्स को अक्सर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पहना जाता है क्योंकि ये आपकी रक्षा करेंगे यदि आप विकेटों के बीच में गेंदबाजी या दौड़ते समय अपनी बाहों या पैरों पर गिरते हैं।

कपड़ों की दृष्टि से, शॉर्ट्स के साथ पोलो शर्ट आदर्श है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस टीम के लिए खेल रहे हैं और उसके पास आधिकारिक किट है या नहीं। क्रिकेट के जूते भी पहनने चाहिए क्योंकि दौड़ते समय वे पकड़ बढ़ाते हैं ताकि विकेटों के बीच दौड़ते समय संतुलन खोने की संभावना कम हो।

यह तेज गेंदबाजी के साथ गति के बारे में है

जितनी जल्दी आप अपना रन-अप और कार्रवाई कर सकते हैं, बिना एक दूसरे के पैर की उंगलियों पर ट्रिपिंग या कदम उठाए, बेहतर। आपकी गति 12 से 13 मील प्रति घंटा (19 और 21 किलोमीटर प्रति घंटा) के बीच होनी चाहिए। तो आप इतनी जल्दी कैसे आगे बढ़ते हैं? बहुत सारे स्प्रिंट प्रशिक्षण करें! आपको अपनी गेंद की डिलीवरी के लिए अधिक गति प्रदान करते हुए, एक बड़े बैक स्विंग की भी आवश्यकता होगी। और अंत में अपनी कोहनी को हर समय ऊंचा रखें, ताकि आपके कंधे पर नीचे आने से पहले आपकी बांह आपके सिर के पीछे एक ‘L’ शेप बना ले।

अपने रन-अप पर नियंत्रण रखें

अपने रन-अप पर नियंत्रण रखें: कई गेंदबाज अपने रन-अप को हल्के में लेते हैं। आपका रन-अप वास्तव में आपको धीमा या तेज बना सकता है। इन युक्तियों का पालन करें और देखें कि आपकी गेंदबाजी की गति को सुधारना कितना आसान है।

अपने गेंदबाजी एक्शन का विश्लेषण करवाएं

आपने अपने बॉलिंग वर्कआउट करना शुरू कर दिया है और आप इसके लिए तैयार महसूस करते हैं। अब समय आ गया है कि आप अपनी स्थानीय बॉलिंग ऐली पर जाएं, कुछ गेंदों को पकड़ें और उनकी मदद मांगें। बेहतर परिणामों के लिए, एक बार तब जाएँ जब कोई और न हो और कम से कम दस प्रसव (बच्चों के लिए, 5-6 प्रसव) करें। यदि आप कर सकते हैं, तो किसी विशेषज्ञ या अनुभवी पेशेवर से पूछें जो सभी कोणों से आपकी कार्रवाई का विश्लेषण कर सके।

अपना बैलेंस पूरी तरह से रखें

तेज गेंदबाजों के पास उत्कृष्ट संतुलन होना चाहिए क्योंकि वे एक ओडीआई में 20-30 बार ऊपर और नीचे दौड़ रहे हैं। आप नहीं चाहते कि आपका पहला रन अप अंतरराष्ट्रीय मैच में हो क्योंकि आप गिर गए हैं! ठोस सतहों पर सही मुद्रा के साथ आगे-पीछे दौड़ने का अभ्यास करें। दीवार से दो फीट की दूरी पर खड़े हो जाएं, जितनी जल्दी हो सके उसकी ओर दौड़ें और अपने पैर की उंगलियों से अधिकतम ऊंचाई तक धक्का दें।

एक बार में एक कदम उठाएं

मेडन ओवर फेंकने और अपना मैच जीतने के लिए अपनी नई-नई गति का उपयोग करें। जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, बहुत अहंकारी मत बनो! एक समय में एक कदम उठाएं, और कुछ ही समय में आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के साथ मंच पर प्रस्तुति देंगे। यह मत भूलो कि सुधार की हमेशा गुंजाइश होती है और कभी भी सीखना बंद न करें। और सबसे महत्वपूर्ण बात, जितना हो सके उतना अभ्यास करें – दिन-प्रतिदिन। तेज गेंदबाजी एक ऐसी चीज है जिसे रातोंरात कभी नहीं सीखा जा सकता है।

Credit goes to Cricket Masterclass Youtube Channel

तेज गेंदबाज कैसे बनें सीखिए पर अंतिम शब्द

यदि आप एक तेज गेंदबाज बनना चाहते हैं तो इसे ठीक से करने के लिए आपको दस कदम उठाने होंगे। गेंद को अपने कूल्हे से फेंकें और अपनी बाहों का अधिक उपयोग न करें और अपने गेंदबाजी एक्शन से सभी को पछाड़ने की कोशिश न करें, स्विंग करें गेंद बल्लेबाज से दूर नहीं है, हमेशा गेंदबाजी करते समय फॉलो करें और पूरे सीजन में फिट रहें क्योंकि आप कितने भी अच्छे क्यों न हों अगर आप फिट नहीं हैं तो आप पहली टीम में नहीं आएंगे।

Leave a Comment