2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी कैसे बनें

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी कैसे बनें

क्रिकेट एक अंतरराष्ट्रीय खेल है जिसमें 11 खिलाड़ियों की दो टीमें शामिल होती हैं, जिनमें से प्रत्येक में रन बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा होती है और अपने बल्ले से गेंद को मारकर और फिर पिच के विपरीत छोर पर क्रमशः विकेटों या उनके ठिकानों के बीच दौड़ते हुए विकेट लेते हैं। क्रिकेट एक मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी खेल दोनों हो सकता है, और क्योंकि इसे खेलने के लिए कई प्रारूप हैं, जो कोई भी खेल खेलना चाहता है उसके पास ऐसा करने के लिए बहुत सारे अवसर हैं! हालाँकि, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित क्रिकेट खिलाड़ी बनना एक अप्राप्य सपने जैसा लग सकता है जब तक कि आप यह नहीं जानते कि एक के रूप में अपना करियर कैसे शुरू किया जाए!

यदि आप क्रिकेट जगत के अधिकांश लोगों को पसंद करते हैं, तो आपका अंतिम लक्ष्य एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी बनना और खेल के सबसे बड़े मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश करना बिल्कुल आसान नहीं है, केवल कुछ ही देशों के पास वास्तव में वह है जो अपने दिन दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक है। लेकिन अगर आप इन निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में अपनी क्षमता को पूरा करने और घर वापस सभी को गौरवान्वित करने के रास्ते पर होंगे।

टेस्ट क्रिकेट कैसे खेले

क्रिकेट की सबसे रोमांचक विशेषताओं में से एक इसकी कालातीतता है। पांच दिनों में अपने सबसे विशिष्ट स्तर पर खेला गया, इसकी गहराई और संतुलन के लिए शतरंज की तुलना की गई है, जबकि एक दर्शक खेल के रूप में अभी तक सुलभ है। टेस्ट क्रिकेट पांच दिनों में होता है जिसमें प्रत्येक टीम की दो पारियां (या पारी) होती हैं। इसका मतलब है कि एक मैच 10 घंटे से अधिक समय तक खेला जाता है! कहा जा रहा है कि मैराथन इवेंट होने के बावजूद कई लोगों का मानना ​​है कि टेस्ट क्रिकेट को नहीं बदलना चाहिए। टेलीविजन प्रसारकों के बढ़ते दबाव और विशेष रूप से टी20 के अब उनके रडार पर होने के कारण इस दृष्टिकोण को और अधिक महत्व मिला है।

डेब्यू टेस्ट मैच सीरीज कैसे खेले

किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे बड़ा रोमांच उनका डेब्यू करना होता है। जब आप एक भयंकर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक टेस्ट मैच में फेंके जाते हैं, तो आपका एड्रेनालाईन पंप करना शुरू कर देता है, और ऐसा कुछ भी नहीं है। जैसे ही आप अपने पहले कटोरे के लिए मैदान पर कदम रखते हैं या उस विशेष अवसर पर पहली बार हिट करते हैं, आपको एहसास होगा कि यहां पहुंचने के लिए कितनी तैयारी की गई है। अपनी शुरुआत करना जितना रोमांचक है, यह बेहद नर्वस करने वाला भी हो सकता है। हालांकि, एक बार जब आप हजारों प्रशंसकों के सामने दबाव में प्रदर्शन करने और लाइव टेलीविजन कवरेज के माध्यम से घर पर लाखों लोगों को देखने के शुरुआती डर को दूर कर लेते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि क्रिकेट खेलना कितना स्वाभाविक हो जाता है; आपका प्रदर्शन-संबंधी तनाव जल्द ही गायब हो जाता है और उत्तेजना, आनंद और उपलब्धि की भावनाओं से बदल जाता है।

मदत दार 100 परीक्षण टोपियां

एक टेस्ट कैप तब दी जाती है जब किसी खिलाड़ी ने 100 टेस्ट खेले हों। एक व्यक्ति जिसने 100 टेस्ट कैप प्राप्त किए हैं उसे सेंचुरियन कहा जाता है; सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के उदाहरण हैं जिन्होंने शतक का दर्जा हासिल किया है। एक खिलाड़ी को अपनी सौवीं टेस्ट कैप तक पहुंचने से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने के लिए कई वर्षों का अनुभव, प्रतिबद्धता और जुनून लगता है। इसलिए यह इतना खास है; आपको एक क्रिकेटर के रूप में अपने पूरे करियर में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और तब भी आपको केवल सौ कैप की गारंटी दी जाती है। वहां पहुंचने के लिए, आपको एक उच्च बल्लेबाजी औसत बनाए रखने के साथ-साथ शालीनता से गेंदबाजी करने की आवश्यकता है ताकि आप अपनी टीम से बाहर न हों या इससे भी बदतर, पूरी तरह से खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया जाए।

पहला टेस्ट शतक कैसे मरे

क्रिकेट में, एक शतक तब बनाया जाता है जब कोई बल्लेबाज एक पारी में 100 या उससे अधिक रन बनाता है। एक खिलाड़ी द्वारा अपने करियर में जितने भी शतक बनाए जाते हैं, उन्हें उनकी सेंचुरी टैली के रूप में जाना जाता है। सेंचुरी मेकर का उपयोग उन खिलाड़ियों के लिए एक शब्द के रूप में किया जाता है जो अपनी टीम के कुल योग में विश्वसनीय या नियमित योगदानकर्ता होते हैं। किसी भी सलामी बल्लेबाज के लिए शतक बनाना एक महत्वपूर्ण कौशल के रूप में देखा जाता है।

विश्व की नंबर 1 रैंकिंग टेस्ट टीम

प्रत्येक मैच के बाद, टेस्ट टीम रैंकिंग मासिक रूप से अपडेट की जाती है। अंक निम्नानुसार जमा किए जाते हैं: एक टेस्ट मैच को सीधे जीतने के लिए: 2 अंक एक टाई के लिए (कोई विजेता नहीं): 1 अंक टेस्ट मैच में टीम की पहली पारी के दौरान 700 रन तक बनाए गए प्रत्येक रन के लिए; टीम की पहली पारी के दौरान लिए गए प्रत्येक विकेट के लिए: 1 अंक इसके अलावा, प्रत्येक मैच के बाद, टेस्ट मैचों में व्यक्तियों के प्रदर्शन के लिए प्रदर्शन अंक आवंटित किए जाएंगे। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सोलह अंक उपलब्ध हैं, बहुत अच्छे लोगों के लिए 10 और खराब प्रदर्शन के लिए कोई अंक नहीं।

एक ओडीआई (एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय) मैच एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल है जो एक दिन तक चलता है। सभी देश कप्तान के रूप में कम से कम 50 एकदिवसीय मैच खेलते हैं, जिन्हें एक टेस्ट श्रृंखला के माध्यम से टीम का नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त अनुभवी माना जाता है। यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आपके पास नेतृत्व कौशल की कमी है या आप बहुत डरपोक या शांत हैं। लेकिन अगर आपकी महत्वाकांक्षा एक टेस्ट कप्तान के रूप में करियर है – और इसका सामना करते हैं, तो हर क्रिकेटर यही सपना देखता है – आपको कहीं से शुरुआत करनी होगी और खुद को बाहर रखना महत्वपूर्ण है। जब खिलाड़ी मैदान पर बहुत अधिक आक्रामक हों तो बोलें, अभ्यास में योजनाओं को स्पष्ट रूप से समझाएं और दूसरों को मैदान के बाहर अपनी बल्लेबाजी फॉर्म में सुधार करने में मदद करें।

पहला 1000 वनडे रन कैसे बनाये

पेशेवर बल्लेबाजों के लिए 1000 एकदिवसीय रन एक लक्ष्य मील का पत्थर है। मई 2017 तक केवल पांच क्रिकेटरों ने मील का पत्थर हासिल किया है। ये खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (भारत) 18,426 रन, रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) 14648 रन, जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) 13289 रन, राहुल द्रविड़ (भारत) 12839 रन हैं। और कुमार संगकारा (श्रीलंका) 11671 रन। एकदिवसीय क्रिकेट में आमतौर पर प्रति पारी 20 ओवर होते हैं और 1986 तक 30-यार्ड सर्कल के बाहर 10 क्षेत्ररक्षकों की अनुमति है, जबकि 1987 से 12 क्षेत्ररक्षकों को अनुमति दी गई थी। (विकिपीडिया लिंक) विकी लिंक

एक कैलेंडर वर्ष में 800 वनडे रन कैसे बनाये

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में, एक खिलाड़ी को आम तौर पर प्रत्येक वर्ष एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में 800 से अधिक रन बनाने की आवश्यकता होती है। सटीक संख्या 700 और 900 के बीच भिन्न होती है जो इस बात पर निर्भर करती है कि उस वर्ष कितने एकदिवसीय मैच खेले गए। उदाहरण के लिए, यदि किसी दिए गए कैलेंडर वर्ष के लिए 36 ODI निर्धारित हैं, तो 700 को पर्याप्त माना जाता है; यदि किसी दिए गए कैलेंडर वर्ष के लिए 54 एकदिवसीय मैच निर्धारित हैं, तो 900 की आवश्यकता होगी।

वनडे में पहला सटक कैसे मारे

एक शानदार ओडीआई बल्लेबाज बनने के लिए, आपको 90 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ कम से कम 40 का औसत रखना होगा। आप शायद एक या दो शतक लगाएंगे और रास्ते में कुछ पुरस्कार जीतेंगे (2018 के न्यूजीलैंड के खिलाड़ी सहित)। ऐसा करने के लिए, यह सबसे अच्छा है कि आप अभी अपने ग्राइंड पर आ जाएं। 19 साल की उम्र तक क्लब क्रिकेट खेलें फिर 21 तक अंडर -23 खेलें। फिर ऑकलैंड और सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए क्वालीफाई करने से पहले कैंटरबरी और ओटागो के लिए जितने साल खेल सकते हैं, खेलें। इसे 22-24 के बीच इक्के या सीडी में बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप हर साल कम से कम 2 साल तक उनके शीर्ष 3 रन स्कोरर में बने रहें।

Credit goes to Mahatmaji Technical youtube Chennal

Leave a Comment