अपने बैडमिंटन रैकेट की सुरक्षा कैसे रखे जानिए

बैडमिंटन एक उत्कृष्ट खेल है जो एक अविवाहित गतिशील पैकेज में एथलेटिसवाद, मनोरंजन, शैली, रचनात्मकता और पद्धति को मिलाता है। हम अनुमान लगाते हैं कि आप हम पर विश्वास कर सकते हैं, जिसे देखते हुए आपने हमारी वेबसाइट पर ठोकर खाई है! हालांकि, बैडमिंटन खिलाड़ी इस बात को लेकर काफी सचेत रहते हैं कि साधारण बैडमिंटन गैजेट- रैकेट, स्ट्रिंग और शटलकॉक- दूसरे खेलों के साधारण गैजेट की तुलना में बेहद नाजुक होते हैं। यह बैडमिंटन कट्टरपंथियों के लिए अत्यधिक कीमत का आनंद बनाता है।

चूंकि बैडमिंटन को भाग लेने के लिए एक उच्च-कीमत वाले खेल के रूप में मान्यता मिली है, इसलिए यह आपके गैजेट को अच्छी तरह से सुरक्षित रखने और धारण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हो जाएगा ताकि आप अपने गैजेट को लगातार बदलने पर अपनी पूरी तनख्वाह खर्च न करें।

साधारण बैडमिंटन उपकरणों (रैकेट, स्ट्रिंग, और शटलकॉक) के कुल के लिए, एक शौकिया भी खेलना शुरू करने के लिए लगभग $85 USD1 खर्च करने का अनुमान लगा सकता है। सड़क उपकरण के शिखर के साथ एक विशेषज्ञ प्रतिभागी भी साधारण उपकरणों के समान सेट के लिए एक चौंका देने वाला $ 268 USD2 जितना खर्च कर सकता है।

जानिए कैसे अपने बैडमिंटन रैकेट को सुरक्षित रखेंगे

विभिन्न खेलों के रैकेट या बल्ले की तुलना में बैडमिंटन रैकेट असाधारण रूप से हल्के वजन का होता है। सामान्य वस्तुओं के संदर्भ में, एक बैडमिंटन रैकेट आपके सामान्य स्मार्टफोन के पूरे वजन का 1/2 सेट किया जाता है! रैकेट का हल्का वजन इसकी संवेदनशील मजबूती में योगदान देता है क्योंकि यह स्ट्रिंग चिंता से हर्बल विरूपण के लिए उत्तरदायी है और विभिन्न रैकेट या बाधाओं से टकराने से क्रैकिंग की चुनौती है।

बैडमिंटन रैकेट के तार असाधारण रूप से पतले, इतने पतले होते हैं कि वे आपके सामान्य स्पेगेटी नूडल के व्यास के लगभग 1/2 के बराबर हो सकते हैं! खिलाड़ियों को सिफारिश पर ध्यान देना होगा क्योंकि स्ट्रिंग्स शटलकॉक की तरह तेज गति से क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, लेकिन प्रतिस्थापित करने के लिए बहुत अधिक श्रमसाध्य रूप से सुस्त हो सकती हैं

1. हमेसा आपने रैकेट कवर लगा क रखिये

अपने बैडमिंटन उपकरण को पहनते और इधर-उधर ले जाते समय, गेमर्स के पास उनके पहने हुए बर्तन के अंदर कई असाधारण गैजेट भी हो सकते हैं – रैकेट, शटलकॉक, तार, जूते, पकड़, तौलिया, कपड़े, सेलफोन, वॉलेट, चाबियां, आदि। विशेष रूप से तंग डिब्बे वाले स्थानों में, कुछ गैजेट्स को एक-दूसरे पर दबाया जा सकता है, जिससे प्रत्येक असुरक्षित एक-दूसरे के प्रति संवेदनशील हो जाता है।

एक बैडमिंटन बैग में भी यदि सभी रैकेट को एक समान डिब्बे में रखा जाता है, तो हर दूसरे के खिलाफ रैकेट स्थापित करने से भी प्रत्येक दूसरे को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए खिलाड़ी रैकेट के लिए कुशन की पेशकश करने वाले ऐड-ऑन की खरीदारी के माध्यम से अपने रैकेट की रक्षा कर सकते हैं।

2. रैकेट की तार को तेज या कठिन वस्तुओं से दूर रखना

बैडमिंटन खिलाड़ियों की प्रवृत्ति होती है कि वे अपने बैडमिंटन के कपड़े में एक अविवाहित खेल पोत, विशेष रूप से एक बैडमिंटन बैग या बैकपैक के अंदर सभी को धारण करते हैं। बैडमिंटन स्ट्रिंग्स के बाधित होने का सबसे बड़ा खतरा चाबियों या शायद सेलफोन के साथ तेज या कठिन वस्तुओं की ओर रगड़ना है।

यहां आसान मरम्मत आपके रैकेट के लिए अपने बैडमिंटन बैग के एक अविवाहित डिब्बे को समर्पित करके आपकी निजी संपत्ति और डिवाइस की छूट से आपके रैकेट को विभाजित करना हो सकता है, इसी तरह मेरी राय में अपने व्यक्तिगत रैकेट आस्तीन के अंदर प्रत्येक रैकेट को शामिल करना है।

3. शटलकॉक को हिट करने में निरंतरता का अभ्यास करना

इसी तरह आपके रैकेट की सुरक्षा के लिए, हिटिंग में निरंतरता आपके स्ट्रिंग्स की सुरक्षा में बहुत बड़ा कार्य करती है। स्ट्रिंग-मैट्रेस के भीतर, एक आदर्श अंडाकार जगह गढ़ी गई है क्योंकि “कैंडी स्पॉट” जिसे गेमर्स को हिट करने के लिए लक्ष्य बनाना होता है। सबसे प्रभावी नहीं यह आपके द्वारा निष्पादित किए जा रहे शॉट के असाधारण मॉडल का उत्पादन करेगा, हालांकि वह है जिसमें स्ट्रिंग्स-मैट्रेस अधिकतम लचीला है।

जिन खिलाड़ियों को अब अपने समय में महारत हासिल नहीं है, उनमें गलत हिट करने की बेहतर प्रवृत्ति होती है, जो आमतौर पर बाहरी किनारों के साथ या रैकेट फ्रेम के नजदीक स्ट्रिंग-गद्दे के किनारे के साथ यात्रा करने के रूप में दिखाई देती है। स्ट्रिंग-मैट्रेस कैंडी स्पॉट के बाहर बहुत कम लचीला है, और एक लंबा रास्ता तय करने की अधिक संभावना है क्योंकि शटलकॉक के दबाव में बहुत कम जगह और दूरी समान रूप से पूरे स्ट्रिंग में फैलती है गद्दा इसका इलाज है अपनी स्विंग और शॉट टाइमिंग की एक्सरसाइज करना!

4. रैकेट को उच्च तापमान परिवर्तन के बिना किसी स्थान पर संग्रहीत करना

तीव्र गर्मी और तीव्र रक्तहीन दोनों बैडमिंटन स्ट्रिंग की मजबूती और जीवनकाल को प्रभावित कर सकते हैं।
अत्यधिक गर्म तापमान बैडमिंटन के तारों को फैलाता है, जो तनाव को कम कर सकता है, जो एक उप-सबसे उपयुक्त जुआ अनुभव में समाप्त होता है। यहां तक ​​​​कि अगर तापमान फिर से कमरे के तापमान के करीब ठंडा हो जाता है, तो तार अब फिर से अपने अद्वितीय तनाव पर वापस नहीं जाएंगे, क्योंकि स्ट्रिंग में अणु तीव्र तापमान के माध्यम से पूरी तरह से बदल गए थे।

इस प्रकार, यदि आप किसी भौगोलिक क्षेत्र में रहते हैं तो अपने रैकेट को वाहन की डिक्की में रखने से दूर रहें, यह विशेष रूप से गर्म है – वाहनों के अंदर का तापमान कभी-कभी वाहन के भीतर 40-60ºF बेहतर हो सकता है, धूप में दरवाजों के बाहर की तुलना में वायु परिसंचरण के बिना दिन। इसके अतिरिक्त, आपको अपने रैकेट को वेंट के पास या अपने घर के अंदर रखने से बचना होगा।

5. अपने रैकेट के साथ-साथ “हाई-फाइविंग” विभिन्न गेमर्स से बचें

बधाई के अंदाज़ में, टीम के साथी भी अपने रैकेट को एक साथ जोड़ सकते हैं, जब एक मुख्य नोट-मूल्य का अंक जीत गया। यह आचरण हमेशा उतना नकारात्मक नहीं होता जितना कि रैकेट की आमने-सामने की टक्कर से पूरा दबाव, हालांकि सूक्ष्म प्रभाव समय के साथ इकट्ठा हो जाएंगे। हमारी सलाह हो सकती है कि इसे हासिल करने के लिए अपने रैकेट के उपयोग के बदले एक वास्तविक हैंड-टू-हैंड हाइव-5 चुनें।

6. शटलकॉक को हिट करने में निरंतरता का अभ्यास करें

बैडमिंटन शॉट्स के पीछे की गति और ताकत, विशेष रूप से नष्ट या शायद स्पष्ट, आपके बैडमिंटन रैकेट के लिए कई दबाव का अभ्यास कर सकती है। खिलाड़ी स्ट्रिंग बेड पर शटलकॉक का परिश्रमपूर्वक व्यायाम करते हैं, अधिमानतः “कैंडी स्पॉट” के अंदर डालते हैं और शरीर के साथ शटलकॉक से दूर रहते हैं।

हालांकि ऐसा लगता है कि यह असामान्य जगह नहीं है, नौसिखियों ने इसे लगातार काटने के लिए सही समय विकसित नहीं किया होगा। भले ही एक रैकेट का शरीर काफी लचीला होता है और शरीर के माध्यम से बिना देरी किए कई मिशिट का सामना कर सकता है, एक खतरा हो सकता है कि आपका रैकेट मिशिट को नष्ट कर देगा, छोटी दरारों के साथ संरेखित हो सकता है जो स्पष्ट रूप से विकसित हो सकता था .

7. अपने सहयोगी के साथ मिलकर संवाद करें

क्षतिग्रस्त रैकेट के मामले में रैकेट की टक्कर सबसे महत्वपूर्ण अपराधी हो सकती है। जबकि नौसिखियों में टकराव असामान्य नहीं हैं, वे मध्यवर्ती या बेहतर खिलाड़ियों के लिए भी उत्पन्न हो सकते हैं। इसका मूल कारण गलत संचार है जिस पर खिलाड़ी को शॉट लेना चाहिए।

पहली बार एक साथ जुआ खेलने वाले खिलाड़ी या बाएं पार और दाएं पार करने वाले खिलाड़ी की कुख्यात जोड़ी गलत संचार ला सकती है। साधारण घुमाव का पालन करते हुए भी, रैकेटों का टकराना असामान्य नहीं है। इससे बचने के लिए, स्वस्थ शुरुआत करने से पहले अपने साथी के साथ इस बारे में बात करें और तय करें कि हर शॉट किसे लेना चाहिए। इसके अलावा, यदि परिवर्तन करना या सुदृढ़ करना चाहते हैं, तो फिट के किसी बिंदु पर अपने साथी के साथ अनुकूलन करें और बात करें।

8. अपने रैकेट को सूर्य के प्रकाश के सीधे प्रचार के बिना कहीं स्टोर करें

सूरज की रोशनी पराबैंगनी (यूवी) विकिरण पैदा करती है जो आपके रैकेट पर प्रतिकूल हो सकती है। पसंदीदा बैडमिंटन रैकेट का शरीर और शाफ्ट आमतौर पर ग्रेफाइट से बना होता है, जो यूवी के खराब परिणामों के खिलाफ आश्चर्यजनक रूप से सबूत है। जबकि आपका रैकेट सूरज की रोशनी में वैम्पायर की तरह नरम नहीं होगा, यूवी के लिए विस्तारित प्रचार रैकेट में अणुओं की अखंडता को नष्ट कर देगा। यह आपके बैडमिंटन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए रैकेट में निर्मित तकनीक से समझौता कर सकता है – जिसमें आपकी मलबे की शक्ति, शॉट एंगल या रैकेट से निपटने में सुधार शामिल है।

अपने बैडमिंटन शटलकॉक को बनाए रखें

  • जब पंख खेल से रफ हो जाते हैं लेकिन अखंड बने रहते हैं, तो अगली रैली शुरू करने से पहले पंखों को चिकना करने के लिए एक छोटा और साफ सुरक्षा टुकड़ा होता है। यह गति शटलकॉक को यथासंभव नए सिरे से वापस जाने की सुविधा प्रदान करती है। फटे हुए पंखों को नज़रअंदाज़ करके और खेल में लगे रहने से, हर शॉट शटलकॉक को उसकी सही स्थिति से दूर संशोधित करने के लिए बनाए रखेगा, जिससे उसके पंख टूटने का खतरा अधिक हो जाएगा।
  • जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया था, शटलकॉक को कम करना बैडमिंटन स्ट्रिंग्स के लिए विशेष रूप से नकारात्मक हो सकता है। हालांकि, इसे कम करना शटलकॉक की आजीविका पर दोहरी मार भी डाल सकता है। कुछ स्लाइस चित्रों में शटलकॉक के पंख या स्कर्ट के साथ एक बड़ी स्पर्श लंबाई होती है। उन स्लाइस चित्रों का बार-बार निष्पादन पंख या स्कर्ट के विनाश का कारण बन सकता है। शटलकॉक की खेलने की क्षमता को बढ़ाने के लिए, खिलाड़ी अपनी तस्वीरों के साथ अधिक आकर्षक होने और नॉन-रेड्यूसिंग तस्वीरों के साथ बने रहने की अपनी पसंद को भी कम कर सकते हैं।
  • सिफारिश का यह अंतिम अंश भी असाधारण रूप से उल्टा लग सकता है। शटलकॉक के पंखों को हटाने से इसे अधिक समय तक रखने में कैसे मदद मिलती है? बढ़िया सवाल! एक पंख टूटने और/या क्षतिग्रस्त होने पर ध्यान देने के बाद खिलाड़ियों में शटलकॉक को बदलने की हर्बल प्रवृत्ति होती है। हालांकि, अगर एक (या शायद कुछ) पंख टूट जाते हैं या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो शटलकॉक फिर भी बजाने योग्य हो सकता है।
  • विशेष रूप से यदि हम अपनी उंगलियों पर एक रियायती और सीमित शटलकॉक डिलीवरी के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं, तो गेमर्स को शटलकॉक फाउंडेशन का उपयोग करके शटलकॉक पर यह निर्धारित करने की आवश्यकता होती है कि वे एक नए शटलकॉक को वापस लेना चाहते हैं या नहीं। क्षतिग्रस्त पंख में शटलकॉक की उड़ान में अनावश्यक रूप से खींचे जाने की प्रवृत्ति होती है, जिससे यह गलत तरीके से उड़ता है। आप शायद यह जानकर चकित होंगे कि शटलकॉक के तल के जितना संभव हो सके परेशानी पंख को हटाना, उड़ान की परेशानी को भी ठीक कर सकता है।

अंतिम शब्दअपने बैडमिंटन रैकेट की सुरक्षा कैसे रखे


हमारी सिफारिश (गैर-आक्रामक खेल में) टूटे हुए पंख को तोड़ने की कोशिश करने की हो सकती है, जिसके बाद शटलकॉक पर एक नज़र डालें कि क्या उड़ान खेलने के लिए उपयुक्त है, बेसलाइन के पीछे इसका उपयोग करके और घूरते हुए जिसमें यह उतरता है। इस श्रृंखला में आपको एक मिनट भी लग सकता है या कोशिश करने के तरीके के रूप में, लेकिन एक मैच में उपयोग किए जाने वाले शटलकॉक की सीमा को बनाए रख सकता है। यदि परीक्षण से साबित होता है कि शटलकॉक को बदला जाना है, तो आप वास्तव में एक नए शटलकॉक का उपयोग जारी रख सकते हैं। कोशिश करके देखो! आपके पास खोने के लिए क्या दिया गया है?
हम चाहते हैं कि जब आप कुछ अनुशंसाओं के आधार पर उस प्रकाशन को छोड़ दें जिसे आपने चुना है तो आप बैडमिंटन प्रणाली के अपने प्रबंधन के लिए तुरंत अनुसरण कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी मूलभूत बैडमिंटन प्रणाली से संघर्ष करते हैं ताकि यह आपके बटुए के साथ बदले में प्रतिस्पर्धा करे, आप सभी को हमारा ये आर्टिकल पढ़ने क लिए धन्य बाद और आप अगर इस तरहका आर्टिकल को आगे भी बढ़ना चाहते हमारा इस ब्लॉग को आप फॉलो कर सकते हो क्यों की हम्म इस तरह का आर्टिकल आगे भी डालने वाले हे।

Leave a Comment