IPL के इतिहास में सबसे सफल टीम कौन हे जानिए

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL):- भारतीय विशेषज्ञ ट्वेंटी 20 (टी 20) क्रिकेट लीग 2008 में जुड़ी। लीग, जो पूरी तरह से एक गोलाकार-रॉबिन संगठन और नॉकआउट लेआउट पर आधारित है, में प्राथमिक भारतीय शहरों में समूह हैं।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के दिमाग की उपज, आईपीएल क्रिकेट के खेल के लिए सबसे अधिक लाभदायक और अधिकतम प्रसिद्ध आउटलेट बन गया है। मैच आमतौर पर दोपहर या रात के समय में शुरू होते हैं ताकि अंतरराष्ट्रीय प्रसारण के लिए टीवी लक्ष्य लक्ष्य बाजार को अधिकतम करने के लिए रात के समय में उनमें से कम से कम एक हिस्से को फ्लडलाइट्स के नीचे प्रदर्शित किया जा सके।

प्रारंभ में, लीग फिट सभी समूहों के बीच एक घर और दूर की नींव पर किया गया था, लेकिन, 2011 में दस क्लबों (पांच की कंपनियों में विभाजित) के लिए जानबूझकर विस्तार के साथ, उस लेआउट को संशोधित किया गया जो कुछ समूहों के बीच फिट बैठता है अविवाहित मुलाकात तक ही सीमित रहें। शीर्ष 4 टीमें 3 प्ले-ऑफ़ फिट्स का मुकाबला करती हैं, जिसमें एक ड्रॉपिंग ग्रुप को अंतिम तक पहुंचने के लिए दूसरा खतरा दिया जाता है, क्षमता टीवी राजस्व को अधिकतम करने के उद्देश्य से एक शिकन। मैच के प्ले-ऑफ भाग में 4 समूह शामिल हैं जो नॉकआउट वीडियो गेम की एक श्रृंखला में टेबल के शिखर पर समाप्त होते हैं जो एक समूह को अनुमति देता है जिसने अपने पहले गोलाकार खेल को खो दिया है और अंतिम मैच तक बढ़ने का दूसरा खतरा है।

IPL में कुल 10 टीम अब खेलती हे :-

  1. Chennai Super Kings
  2. Mumbai Indians
  3. Kolkata Knight Riders
  4. Delhi Capitals
  5. Punjab Kings
  6. Rajasthan Royals
  7. Royal Challengers Bangalore
  8. Sunrisers Hyderabad

और अब दो नया टीम IPL में जुड़ने जा रहाहे :-

  1. Lucknow
  2. Ahmedabad.

Chennai Super Kings

Credit goes to Chennal Super Kings

2010 में, सुपर किंग्स ने आईपीएल टूर्नामेंट प्राप्त किया, फिर 2010 चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 के लिए प्रमाणित किया, और वह भी प्राप्त किया। उन्हें 2015 में निलंबित कर दिया गया था लेकिन एक बार फिर से चैंपियन बनने के बाद 2018 में एक हत्यारा वापसी की।

सीएसके का मालिक इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड है, जो एक सीमेंट उत्पादन उद्यम है, जिसके पास 2008 से 2014 तक आईपीएल फ्रेंचाइजी का स्वामित्व था। बीसीसीआई चार्टर क्लॉज के आसपास कुछ विवादों के बाद, जो बोर्ड के अधिकारियों को आईपीएल और सीएलटी 20 के भीतर एक औद्योगिक शौक रखने देता है, समूह चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड के रूप में संदर्भित किसी अन्य गैर-सरकारी संस्था के लिए सभी तरह से सही में बदल गया, जो अभी भी अपने माल के अधिकारों का मालिक है।

सीएसके के कप्तान पौराणिक वैश्विक क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी हैं। एमएस धोनी इतिहास के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं, साथ ही एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में सबसे अधिक रन बनाने वालों में से एक हैं। वह वनडे क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर भी हैं। कप्तान की भूमिका के लिए किसी और को बेहतर सूट खोजना मुश्किल है। आखिरकार, चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के भीतर सबसे प्रभावशाली फ्रेंचाइजी में से एक के रूप में देखा जाता है।

उनकी कप्तानी में ही बदल गया कि भारत को 2019 विश्व कप मिल गया। धोनी के नेतृत्व में, समूह ने 2010, 2011 और 2018 में 3 आईपीएल खिताब प्राप्त किए हैं; साथ में 2010 और 2014 चैंपियंस लीग टी20 खिताब। एमएस धोनी अपने वापसी सत्र के समूह का मार्गदर्शन करने की प्राथमिक इच्छा में बदल गए और केवल यही उन्हें तुरंत जीत की ओर ले गया। टीम 2019 सीज़न के सबसे शक्तिशाली में से एक के रूप में भी प्रशंसा की।

Owner : Chennai Super Kings Ltd.

Coach : Stephen Fleming

Winner : 2010, 2011, 2018, 2021

Credit goes to Chennal Super Kings Youtube Chennal

Mumbai Indians

Credit goes to Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस को आईपीएल के स्थापना सत्र के भीतर सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक माना जाता है, जिसमें सचिन तेंदुलकर (उनके आइकन प्लेयर), सनथ जयसूर्या, शॉन पोलक, लसिथ मलिंगा, रॉबिन उथप्पा और हरभजन सिंह शामिल हैं। . हालांकि, जहां एक तरफ, समूह के पास बहुत अनुभव था, वहीं दूसरी ओर, उनके पास गति की कमी थी।

मुंबई इंडियंस आईपीएल के रिकॉर्ड के भीतर सबसे अधिक सफल समूह है। रिलायंस संस्था के कब्जे वाली इस टीम को अब तक अवसर सीजन 2013, 2015, 2017, 2019 में कुल चार आईपीएल खिताब मिल चुके हैं। साथ ही, इस टीम ने 2011 और 2013 में कुल दो चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीती हैं। 2010, 2011,2013,2012 और 2014 के प्लेऑफ़ में क्वालीफाई करते हुए, शुरुआती सीज़न के भीतर भी उनके पास ठीक से अभिनय करने का रिकॉर्ड है। इस टीम ने कुल 185 मैच खेले हैं, जिनमें से एक सौ पांच में जीत हासिल की है। उनका प्रचलित प्रतिशत 57.29 है।

जबकि तेंदुलकर से बहुत कुछ अपेक्षित था, अनुभवी भारतीय बल्लेबाज सीजन के अधिकतम समय के लिए चोटिल हो गए। हालात को बदतर बनाने के लिए उनके डिप्टी स्पिनर हरभजन सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक सूट में गेंदबाज श्रीसंत को थप्पड़ मारने के बाद मैच से निलंबित कर दिया गया। समूह 5वें स्थान पर रहा।

2009 संस्करण एक तुलनीय कहानी में बदल गया क्योंकि एमआई और उसके खिलाड़ी समूह प्रबंधन के माध्यम से दुर्घटनाओं और गलत प्रतिभागी चयन से जूझ रहे थे। वे लीग के भीतर सबसे प्रभावी सातवें स्थान पर रहना चाहते हैं।

Owner : Indiawin Sports Pvt. Ltd

Coach : Mahela Jayawardene

Winner : 2013, 2015, 2017, 2019, 2020

Credit goes to Mumbai Indians Youtube Chennal

Kolkata Knight Riders

Credit goes to Kolkata Night Riders

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सीजन दुर्भाग्यपूर्ण रहा। लीग चरण के भीतर 7 जीत और सात हार के साथ सीजन की शुरुआत करने के बाद, समूह ने पांचवां स्थान हासिल किया और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका। आंद्रे रसेल पर बल्ले और गेंद से अधिक निर्भरता शायद एक कारण है।

इयोन मोर्गन और शुभमन गिल की उनकी ओपनिंग-साझेदारी की प्राथमिकता उलट गई और सारा दबाव केंद्र के आदेश पर पड़ गया। दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल ने भी निराशाजनक प्रदर्शन किया है। नितीश राणा और शुबमन गिल (बाद में पारी की शुरुआत जितनी आगे बढ़े) ने ग्रुप के लिए कदम बढ़ाया।

केकेआर के गेंदबाजों का सीजन भी निराशाजनक रहा। वे अब उतनी नहीं रहीं जितनी उनकी उम्मीदों पर थीं। सुनील नरेन, एम सिद्धार्थ और कुलदीप यादव की इयोन मोर्गन स्पिन तिकड़ी को भी रनों के लिए टॉस दिया गया।
कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल 2021 की नीलामी में आठ खिलाड़ी मिले, जिनमें से पांच घरेलू और तीन विदेशी खिलाड़ी थे। केकेआर के लिए रुपये की आय कैप होनी चाहिए थी। 10. पचहत्तर करोड़ और फ्रेंचाइजी ने रु. इन आठ खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 7.तीन करोड़ रुपये।

केकेआर ने बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को 3.2 करोड़ में खरीदा। केकेआर ने भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह को भी उनकी बेस फीस रु. 2 करोड़ और बेन ने अपनी बेस फीस रु. पचहत्तर लाख। इसके अलावा, केकेआर ग्रुप कंट्रोल ने छह खिलाड़ियों- क्रिस ग्रीन, हैरी गर्नी, एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक, सिद्धेश लाड और टॉम बैंटन को लॉन्च करने का फैसला किया।

Owner : Knight Riders Sports Private Ltd

Coach : Brendon McCullum

Winner : 2012, 2014

Credit goes to Kolkata Night Riders Youtube Chennal

Delhi Capitals

Credit goes to Delhi Captial

यह भूलना आसान है कि दिल्ली डेयरडेविल्स होने के बाद दिल्ली की राजधानियों पर आईपीएल के अपने पहले सीज़न में पीठ के निचले हिस्से में शामिल होने का दबाव था। प्लेऑफ़ में पहुंचने के बाद समूह 2012 और 2019 के साथ-साथ कुछ उच्च स्तर पर पहुंच गया है, हालांकि इसके निचले स्तर ने समूह को कई वर्षों के लिए शेष स्थान पर सेट कर दिया है।

यदि आप आईपीएल प्रयास परिमैच के भीतर दिल्ली कैपिटल्स पर दांव लगाना चाहते हैं, तो यह सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन बेट प्लेटफॉर्म है, यह देखते हुए कि यह आपके दांव लगाने के लिए सबसे संतोषजनक और सबसे सुरक्षित वेब पेज है।
पंजीकरण तकनीक छोटी और सीधी है, जिसमें एक सेल ऐप प्राप्त करने की सुविधा, जमा और निकासी को नियंत्रित करने में आसानी और शानदार ग्राहक सेवा शामिल है।

दिल्ली कैपिटल्स के मालिक की कॉल मायावी है क्योंकि समूह का कब्जा जेएसडब्ल्यू ग्रुप, एक बहुराष्ट्रीय समूह, जो मुख्य रूप से पूरी तरह से भारत में स्थित है, और जीआरएम ग्रुप, नई दिल्ली में मुख्यालय वाला एक ढांचागत संगठन है।
पार्थ जिंदल दिल्ली कैपिटल्स के अध्यक्ष हैं और JSW वेंचर फंड के नियंत्रण की देखरेख करते हैं। किरण कुमार ग्रांधी जीएमआर ग्रुप के कंपनी चेयरमैन हैं।

Owner : GMR Sports Pvt .Ltd & JSW Sports Pvt Ltd

Coach : Ricky Ponting

Winner : No

Credit goes to Delhi Captial Youtube Chennal

Punjab Kings

Credit goes to Punjab Kings

पंजाब किंग्स उर्फ ​​PBKS एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट समूह है जो मुख्य रूप से पूरी तरह से पंजाब में स्थित है, जो इंडियन प्रीमियर लीग के भीतर भाग लेता है। पंजाब किंग्स 2008 में आधारित हो गए। समूह के पास अपने घरेलू मैदान के लिए मोहाली में पीसीए स्टेडियम है। समूह का नेतृत्व वर्तमान में केएल राहुल के माध्यम से किया जाता है, जिन्हें आईपीएल 2020 के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है। पीबीकेएस ने अब तक 0 आईपीएल खिताब प्राप्त किए हैं।

स्थानीय लड़के, युवराज सिंह को 2008 में आईपीएल के पहले सत्र के लिए कप्तान नियुक्त किया गया। KXIP पहले आईपीएल सीज़न के भीतर 1/3 खत्म करता है। एक और साल लेकिन KXIP दस्ते के लिए वही कहानी। किंग्स इलेवन पंजाब एक बार फिर शानदार शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई। एक और निराशाजनक साल के रूप में KXIP छठे स्थान पर सीजन खत्म कर रहा है।
KXIP खिलाड़ी सूची ने 2020 के आईपीएल से पहले अगले खिलाड़ियों को लाया- कृष्णप्पा गौतम, जगदीश सुचिथ, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जॉर्डन, जेम्स नीशम, दीपक हुड्डा, तजिंदर सिंह, सिमरन सिंह, शेल्डन कॉटरेल, ईशान पोरेल, रवि बिश्नोई।

अंक तालिका में छठे स्थान पर रहा KXIP खिलाड़ी सूची में 2021 आईपीएल से पहले अगले जोड़ हैं – डेविड मालन, झे रिचर्डसन, शाहरुख खान, मोइसेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलन, सौरभ कुमार

Owner : KPH Dream Cricket Private Limited

Coach : Anil Kumble

Winner : No

Credit goes to Punjab Kings Youtube Chennal

Rajasthan Royals

Credit goes to Rajasthan Royals Youtube Chennal

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) पूरी तरह से जयपुर, राजस्थान में स्थित आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है। यह प्रारंभिक 8 आईपीएल फ्रेंचाइजी में से एक के रूप में वर्ष 2008 के भीतर आधारित हो गया। टीम का अपना घरेलू मैदान मुख्य रूप से जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आधारित है।

फ्रैंचाइज़ी का स्वामित्व वर्तमान में मनोज बडाले के पास है। इस दल के अन्य व्यापारियों में लछलन मर्डोक, आदित्य एस चेलाराम और सुरेश चेलाराम शामिल हैं। समूह ने वर्ष 2008 के भीतर साठ सात मिलियन डॉलर में फ्रैंचाइज़ी प्राप्त की। संयोग से, यह इंडियन प्रीमियर लीग के भीतर सबसे कम खर्चीली फ्रैंचाइज़ी भी बन गई।

14 जुलाई 2015 को, सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से नियुक्त पैनल ने राजस्थान रॉयल्स और सीएसके को 2 साल के लिए एक सट्टेबाजी कांड पर निलंबित कर दिया था, जिसका अर्थ है कि वे 2016 और 2017 के आईपीएल संस्करणों में भाग नहीं ले सके। वे 2018 सीज़न से एक बार फिर विपक्ष में लौट आए।

Owner : Royal Multisport Pvt. Ltd

Venue : Sawai Mansingh Stadium

Winner : 2018

Credit goes to Rajasthan Royals Youtube Chennal

Royal Challengers Bangalore

Credit goes to Royal Challengers Bangalore

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर उर्फ ​​आरसीबी एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट समूह है जो मुख्य रूप से पूरी तरह से बैंगलोर में स्थित है, जो इंडियन प्रीमियर लीग के भीतर भाग लेता है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 2008 में यूनाइटेड स्पिरिट्स के माध्यम से स्थापित किया गया था। समूह के पास घरेलू मैदान के लिए बैंगलोर में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम है। टीम का नेतृत्व वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के माध्यम से किया जा रहा है। आरसीबी ने अब तक 0 आईपीएल खिताब अपने नाम किए हैं। आरसीबी समूह 2021 मोचन के लिए अपने साहसिक कार्य पर है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास आईपीएल के भीतर सभी समूहों का अधिकतम अडिग प्रशंसक आधार होने की संभावना है। वर्षों से समूह के माध्यम से निराशाजनक और असंतोषजनक प्रदर्शन के बावजूद, कट्टरपंथियों ने अपने पूरे दिल से फ्रैंचाइज़ी की मदद की। चिन्नास्वामी स्टेडियम लगातार क्रिमसन रंग से भरा हुआ है और कट्टरपंथियों ने परिणाम की परवाह किए बिना अपने समूह की मदद करने के लिए इसे दिखाने का एक कारक बना दिया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने कट्टरपंथियों को ‘बोल्ड आर्मी’ नाम दिया, जो वास्तव में योग्य था। प्रत्येक आरसीबी घरेलू खेल पर, आप सभी ‘आरसीबी… आरसीबी’ मंत्र सुन सकते हैं जो पूरे स्टेडियम को फिर से भर देते हैं।

Owner : Royal Challengers Sports Private Ltd

Coach : Simon Katich

Winner : No

Credit goes to Royal Challengers Bangalore Youtube Chennal

Sunrisers Hyderabad

Credit goes to TOI Youtube Channal

सनराइजर्स हैदराबाद उर्फ ​​एसआरएच एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट समूह है जो मुख्य रूप से हैदराबाद में स्थित है, जो इंडियन प्रीमियर लीग के भीतर भाग लेता है। सनराइजर्स हैदराबाद 2012 में आधारित हो गए और उन्होंने आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स को बदल दिया। समूह के पास हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी घरेलू मंजिल 55,000 की क्षमता है।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 2021 की अगुवाई डेविड वॉर्नर करेंगे, जो ऑरेंज में नाम जीतने वाले उनके सबसे आसान कप्तान हैं। एसआरएच अब तक आईपीएल विजेताओं की सूची में रहा है, एक बार जब उन्होंने उस सीजन के शीर्ष दावेदार आरसीबी को आईपीएल 2016 के फाइनल में हराया था। सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी का स्वामित्व सन टीवी नेटवर्क के कलानिधि मारन के माध्यम से है। . आईपीएल टीम को फिलहाल ट्रेवर बेलिस के जरिए कोचिंग दी जाती है।

जनवरी 2020 में, सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने पहचान प्रायोजक के रूप में जेके लक्ष्मी सीमेंट पर हस्ताक्षर किए। जेके लक्ष्मी सीमेंट 2019 में राजस्थान रॉयल्स की पहचान प्रायोजक बन गई, लेकिन फ्रैंचाइज़ी को प्रथम श्रेणी का पता लगाने के बाद SRH में बदल दिया गया। सौदे के बाद, सनराइजर्स हैदराबाद के सीईओ के षणमुगम ने कहा, “एक सौ पैंतीस वर्षों की विरासत के साथ, जेके प्रतीक को अपने ग्राहकों और सभी हितधारकों का विश्वास प्राप्त है, और इसका दर्शन हमारे साथ प्रतिध्वनित होता है। यह हमारे लिए एक आवश्यक मौसम है और हम आगे उनके मूल्यवान मार्गदर्शक की तलाश कर रहे हैं जो एक उत्साहजनक होने की गारंटी देता है, और हमारे मामले में थोड़ी सी किस्मत के साथ, आगे एक प्रभावी साहसिक कार्य। ” जेके लक्ष्मी सीमेंट आईपीएल 2021 में SRH के साथ बना रहेगा।

Owner : SUN TV Network

Coach : Trevor Bayliss

Winner : 2016

Credit goes to SunrisersIPL Youtube Chennal

Leave a Comment