TATA IPL – 15 (2022) नीलामी के लिए अपना नाम कैसे पंजीकृत करें

यदि आप एक भारतीय क्रिकेटर हैं और आईपीएल में खेलना चाहते हैं, तो आपको नीलामी प्रक्रिया का हिस्सा बनना होगा। पहली चीज जो आपको करने की आवश्यकता है वह है बीसीसीआई के साथ पंजीकरण करना, जो आप कुछ दस्तावेज जमा करके और अपना पंजीकरण शुल्क देकर कर सकते हैं, लेकिन नीलामी के लिए पंजीकरण करने से पहले आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। यहां बताया गया है कि आप आईपीएल नीलामी के लिए पंजीकरण करने और उन टीमों पर बोली लगाने के बारे में कैसे जाते हैं जो आपको साइन अप करने में रुचि रखते हैं।

आईपीएल क्या है?

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्वेंटी-20 क्रिकेट के लिए एक भारतीय पेशेवर लीग है। प्रतियोगिता की स्थापना भारत के क्रिकेट के लिए शासी निकाय, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा की गई थी, और इसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। लीग की स्थापना 2008 में हुई थी, जिसमें टीमों को दुनिया भर के घरेलू लीगों में खेलने वाले क्रिकेटरों के साथ-साथ पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के टैलेंट पूल से खिलाड़ियों का मसौदा तैयार करने की अनुमति दी गई थी।

2016 में, इसे दो नई लीगों से बदल दिया गया था: एक जिसमें BCCI और अन्य राज्य संघों के स्वामित्व वाली टीमें शामिल थीं, जिसमें BCCI ने 60% फंडिंग और कवरेज स्टार स्पोर्ट्स द्वारा नियंत्रित किया था; और एक में निजी निवेशक शामिल हैं जो अपने दम पर फ्रैंचाइज़ी चलाने के लिए बोली लगाते हैं।

नीलामी में उपलब्ध खिलाड़ी

क्रिस गेल, सुनील नरेन, बेन स्टोक्स, युवराज सिंह, एंजेलो मैथ्यूज, ट्रेंट बोल्ट, डेविड विसे, कुसल मेंडिस और अन्य। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं: मिशेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया), पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया), स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया), इयोन मॉर्गन (इंग्लैंड), मोइन अली (इंग्लैंड), लियाम प्लंकेट (इंग्लैंड), जो रूट (इंग्लैंड) जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट इंग्लैंड से ब्रॉड। भारतीय खिलाड़ियों समेत कई और क्रिकेटर हैं जो रहाणे, पांडे जैसे नीलामी में खेलेंगे। भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बात करते हुए धोनी और कोहली को कोई नहीं भूल सकता है, उनके पास किसी भी टीम में शामिल होने का बड़ा मौका है क्योंकि उन्हें पिछले सीज़न में उच्च बोली का भुगतान किया गया था।

मुझे कैसे पता चलेगा कि कोई खिलाड़ी नीलामी में बेचा जाएगा?

अन्य खेलों की तरह, इसका बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि इसकी कितनी मांग है। यदि कोई खिलाड़ी उच्च मांग में है, तो उन्हें कम मांग की तुलना में अधिक कीमत पर बेचा जाएगा। इसके अलावा, खिलाड़ियों को उनकी वर्तमान टीम द्वारा बनाए रखा जाता है यदि वह टीम नीलामी के दौरान उन पर बहुत अधिक बोली लगाती है (उनके आधार मूल्य से बड़ी बोली लगाकर)।

मैं अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को कहां देखूं/निगरानी करूं?

आईपीएल नीलामी किसी अन्य के विपरीत नहीं है क्योंकि आप इसे YouTube पर एक स्ट्रीम के माध्यम से लाइव देख सकते हैं। आप एक अप-टू-डेट वेबसाइट पर खिलाड़ियों की निगरानी भी कर सकते हैं जो बाद में पोस्ट में प्रदान की जाएगी! यह कैसे काम करता है? यदि आप नीलामियों के कार्य करने के तरीके से परिचित नहीं हैं, तो मैं इसे शीघ्रता से समाप्त करने का भरसक प्रयास करूँगा।

एक बार जब सभी आठ फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों की घोषणा कर देती हैं, तो उनमें से प्रत्येक के पास बोली प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें जीतने का मौका होगा। $200,000 की शुरुआती कीमत दी जाती है, और यदि कोई टीम किसी एक खिलाड़ी पर बोली नहीं लगाती है जो वे चाहते हैं और वे उस खिलाड़ी को चाहने वाले केवल एक फ्रैंचाइज़ी के पास आते हैं, तो उनके पास उसे तुरंत खरीदने का अवसर होगा।

अगर मेरा खिलाड़ी नहीं बिका, तो उसका क्या होगा?

यदि आपका खिलाड़ी नीलामी में नहीं खरीदा जाता है, तो आप उसके अधिकार बरकरार रखते हैं और उसे फ्रैंचाइज़ी के दस्ते के हिस्से के रूप में चुनना जारी रख सकते हैं। नीलामी में नहीं खरीदे गए खिलाड़ी एक पूरक मसौदे में प्रवेश करते हैं जिसे प्लेयर्स रिटेन्ड इन पिक या पीआरआईपी कहा जाता है, जो केवल तभी आयोजित किया जाता है जब मुख्य नीलामी के बाद दस या अधिक खिलाड़ियों को बरकरार रखा जाता है।

जो लोग उस पूरक मसौदे से नहीं गुजरते हैं, वे बाद की तारीख में आयोजित एक और नीलामी के लिए पात्र होते हैं, जहां फ्रैंचाइजी उन्हें अपने विवेक पर खरीद सकते हैं। यदि उस दौर में कोई भी टीम आपके खिलाड़ी पर बोली नहीं लगाती है, तो वह एक स्वतंत्र एजेंट बन जाता है और आप उसे नहीं खोते-लेकिन प्रतिधारण बोली के विपरीत, यदि कोई अन्य उस पर बोली लगाता है तो उसे आपको वापस नहीं किया जाएगा।

रिटेंशन प्लेयर क्या होते हैं?

रिटेंशन खिलाड़ी वे खिलाड़ी होते हैं जिन्हें ट्रांसफर विंडो के दौरान किसी फ्रैंचाइज़ी द्वारा रिटेन किया जाता है। वे अपनी टीम में बंद हैं और उनका अनुबंध समाप्त होने तक उनके लिए खेलेंगे। आपके पास प्रति फ्रैंचाइज़ी में केवल तीन प्रतिधारण खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन वे आपके दस्ते के आकार या वेतन सीमा की गणना नहीं करते हैं। रिटेंशन प्लेयर्स आपको गुणवत्ता और वफादारी के मामले में अन्य टीमों पर बढ़त देते हैं। आप इस पेज में जेक देख सकते हो की कोण कोण सा प्लेयर रेटाइन किये गए हे आईपीएल 15 क लिए।

क्या रिटेन किए गए खिलाड़ी अपनी टीमों के साथ रहते हैं या उन्हें अन्य टीमों द्वारा खरीदा जा सकता है?

रिटेन किए गए खिलाड़ियों को दूसरी टीमें खरीद सकती हैं। लेकिन उन्हें केवल उनकी वर्तमान टीम द्वारा निर्दिष्ट कीमत पर ही खरीदा जा सकता है। प्रत्येक टीम यह तय कर सकती है कि उन्हें अपने प्रत्येक रिटेन किए गए खिलाड़ी के बदले में कितना चाहिए, लेकिन उन्हें रुपये से कम नहीं बेच सकता। 2 करोड़। अपने पहले तीन वर्षों में खिलाड़ियों को अप्रतिबंधित माना जाता है और इसलिए नीलामी में सभी टीमों के लिए उपलब्ध होंगे, हालांकि एक बार फिर अगर कोई टीम उन्हें चाहती है तो उन्हें एक निश्चित कीमत।

आईपीएल के लिए अपना नाम कैसे पंजीकृत करें पर अंतिम शब्द

इंडियन प्रीमियर लीग शहर में वापस आ गया है! यदि आप उन लोगों में से हैं जो इसके बारे में उत्साहित हैं और इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो आपको अपना नाम पंजीकृत करना होगा। हमने लोगों को यहां-वहां कुछ करोड़ की बोली लगाते देखा है, इसलिए अपना नाम न जाने दें। आज ही रजिस्टर करें वरना कल पछताना पड़ सकता है।

Leave a Comment