हॉकी के शीर्ष 10 नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए

हॉकी नियम: हम दस विशेषज्ञ जुआ नियमों और स्वस्थ रणनीति के शिखर के साथ शुरुआत करते हैं। उन्हें पेशेवर हॉकी नीतियों यूके संस्करण से सरल बनाया गया था। हॉकी एक तेज गति वाला इनडोर मनोरंजन है जो एक रिंक पर किया जाता है। उन 10 हॉकी नीतियों को समझना सभी नए लोगों के लिए महत्वपूर्ण शुरुआत है।

पहली बार के पर्यवेक्षकों और शुरुआती लोगों को भी शुरुआत में इसे मुश्किल लग सकता है। लेकिन, आप जल्द ही हॉकी में 10 मूलभूत नीतियों के बारे में जागरूक हो सकते हैं और उन्हें पकड़ सकते हैं। अरब, यूनानी, फारसी और रोमन सभी के अपने संस्करण थे, और दक्षिण अमेरिका के एज़्टेक भारतीयों के माध्यम से किए जाने वाले छड़ी के खेल के उपभेद पाए गए थे।

फील्ड हॉकी, जिसे हॉकी भी कहा जाता है, एक दरवाजे का खेल है जो ग्यारह खिलाड़ियों के विरोधी समूहों के माध्यम से खेला जाता है। वे अपने प्रतिद्वंद्वी के गोल में एक छोटी, सख्त गेंद को हिट करने के लिए स्टॉप पर घुमावदार छड़ियों का उपयोग करते हैं। जैसा कि आप इस लेख में देख सकते हैं, हॉकी उनमें से पूरी है। कई, हालांकि निश्चित रूप से अब उनमें से सभी में लड़ाई नहीं है, कुछ ऐसा है जो उत्तरी अमेरिका में हर दूसरे विशेषज्ञ मनोरंजन में मील की तुलना में एनएचएल के भीतर दूसरे तरीके से निपटाया जाता है।

उन लोगों के बारे में टिप्पणी करने में संकोच न करें जिन्हें मैंने कवर किया है या किसी भी आपको लगता है कि मैं भी चूक सकता हूं। मेरी इच्छा है कि आप हॉकी की अलिखित नीतियों के 10 इस अध्ययन का आनंद लें।

1. नियम 1 – टीमें

  • 1. खेल टीमों के बीच किया जाता है। उनके पास हर होगा। अधिकतम दस गेमर्स। किसी भी व्यक्तिगत समय में सात को पिच पर अधिकृत किया जाता है।
  • 2. वे छह आउटफील्ड खिलाड़ी और एक गोलकीपर हैं
  • 3. अंतिम 3 खिलाड़ी स्थानापन्न हैं
  • 4. प्रत्येक समूह को गोलकीपर के साथ खेलना होता है। In2Hockey में किकिंग बैक की अनुमति नहीं है।
  • 5. जब इंग्लैंड हॉकी चैंपियनशिप के भीतर जुआ खेला जाता है टीमों की संरचना के संबंध में अद्वितीय दिशानिर्देश हैं। यानी अधिकतर महिलाएं लड़कों के U10 गोल्फ क्लब में खेल सकती हैं और पुरुष U11 स्कूल प्रतियोगिता में खेल सकते हैं लेकिन समान महिलाएं संबंधित महिला प्रतियोगिताओं में नहीं खेल सकती हैं।

2. नियम 2 – छड़ी

  1. स्टिक एक फैशनेबल लॉ हॉकी स्टिक होगी। इसका एक सपाट चेहरा और एक गोल पहलू होगा।
  2. गेंद को स्टिक के फ्लैट फेस फेस या गोल साइड के किनारे के साथ किया जा सकता है, इस परिस्थिति में कि फ्लैट फेस दिखाई दे रहा है (यानी अब टर्फ / पिच के लिए फ्लैट नहीं है)। यह कहा जाना चाहिए कि गोल पहलू के कगार के साथ गेंद को जुआ खेलना आम तौर पर जोखिम भरा खेल के लिए चुनौती है (यानी अगर इसे जोखिम भरा माना जाता है या जोखिम भरा खेल के लिए मुख्य है तो अंपायरों के माध्यम से इसे दंडित किया जाएगा)।
  3. यह कहा जाना चाहिए कि गोल पहलू के कगार के साथ गेंद को जुआ खेलना आम तौर पर जोखिम भरा खेल के लिए चुनौती है (यानी अगर इसे जोखिम भरा माना जाता है या जोखिम भरा खेल के लिए मुख्य माना जाता है तो अंपायरों के माध्यम से इसे दंडित किया जाएगा।

3. नियम 3 – खिलाड़ी उपकरण और वस्त्र

  • यह दृढ़ता से समर्थन किया जाता है कि किसी भी समय (जिसमें शिक्षा सत्र / खेल शामिल हैं) सभी आउटफील्ड गेमर्स के माध्यम से शिन-प्रोटेक्टर और माउथ-गार्ड पहने जाते हैं।
  • कोई भी खिलाड़ी ऐसा कोई सिस्टम नहीं लगाएगा जो उनके या अन्य खिलाड़ियों के लिए जोखिम भरा हो। इसमें उभरे हुए आभूषण, कड़े टॉप के साथ बेसबॉल कैप और/या कोई नुकीली चीज शामिल है।
  • जुए की सतह (रनिंग शूज या टर्फ शूज) के लिए उपयुक्त जूतों और उपयुक्त हीट कपड़ों (ट्रैक-सूट) के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाता है।

4. नियम 4 – खेल शुरू करना और फिर से शुरू करना

  • मनोरंजन की शुरुआत केंद्र रेखा के केंद्र से ली गई सफलता या धक्का या स्कूप के साथ की जाती है। यह अंपायर की सीटी का अनुसरण करता है क्योंकि प्रत्येक 1/2 की शुरुआत में खेल शुरू होता है, और एक इरादा बनाए जाने के बाद गेंद को बिना देर किए पुश, फ्लिक या स्कूप के उपयोग से उठाया जा सकता है लेकिन अब इसे जानबूझकर नहीं उठाया जाना चाहिए। एक सफलता का।
  • प्रत्येक दल पिच के अपने व्यक्तिगत 1/2 पर स्थित होना चाहिए और विरोधी खिलाड़ी गेंद से कम से कम पांच मीटर की दूरी पर होना चाहिए जब तक कि केंद्र बायस्किप नहीं किया जाता है।
    सी। गेंद को आगे, पीछे या बग़ल में किया जा सकता है।
  • लेने वाला एक सेल्फ़-बायस्किप का उपयोग कर सकता है (यानी गेंद को अपने पास छोड़ कर)।

5. नियम 5 – गोलकीपर उपकरण

सुरक्षा के शौक में गोलकीपरों को पूरी गोलकीपिंग लगानी चाहिए प्रणाली सहित:

  • गले की रक्षा के साथ पूर्ण हेलमेट
  • बॉडी प्रोटेक्टर (कमर और छाती के क्षेत्र)
  • हाथ रक्षक
  • पैर रक्षक
    पंज। पैर रक्षक (किकर)
  • पेट की रक्षा या बॉक्स

गोलकीपर के पास एक स्टिक भी होनी चाहिए

6. नियम 6 – खेल के मैदान के बाहर गेंद

साइड-लाइन पर:

  • जब गेंद पूरी तरह से साइड-लाइन के ऊपर से गुजरती है, तो इसे किसी भी तरह से खेलने के लिए नीचे की ओर रखा जाएगा, जो कि सफल, पुश, स्कूप या सेल्फ-बाय स्किप के माध्यम से प्रतिभागी के प्रतिद्वंद्वी के माध्यम से लिया जाता है, जो समापन ने इसे छुआ। गेंद को पुश, फ्लिक या स्कूप के उपयोग में देरी किए बिना उठाया जा सकता है, हालांकि, अब सफल होने के उपयोग को जानबूझकर नहीं उठाया जाना चाहिए। इसे साइड-लाइन हिट-इन के रूप में जाना जाता है।
  • जब तक हिट-इन नहीं लिया जाता, तब तक कोई भी प्रतियोगिता प्रतिभागी गेंद के पांच मीटर के अंदर नहीं होगा।
  • यदि गेंद गलती से एक रक्षक प्रतिभागी के माध्यम से निचली बैक-लाइन पर की जाती है और कोई लक्ष्य नहीं बनाया जाता है, तो खेल 1/2 ऑफ-वे (27.5 मी) पर हमलावर समूह के सफल होने के साथ शुरू होता है ) रेखा और संगत जिसके भीतर उसने निचली बैकलाइन को पार किया। इस प्रकार, गेंद पिच के आक्रमणकारी 1/2 के भीतर होती है, और फलस्वरूप नियम 15e लागू होता है।
  • लूज हिट लेने के संबंध में नियम (15.ए – 15.
  • ऐसे सभी पुनरारंभ के लिए अभ्यास करेंगे।
  • यदि गेंद को जानबूझकर निचले बैक-लाइन पर एक रक्षक प्रतिभागी के माध्यम से किया जाता है, तो खेल को फिर से आक्रमण करने वाले समूह के लिए पेनल्टी नुक्कड़ के साथ शुरू किया जाता है। गेंद को हिट या पुश किया जा सकता है। स्किप द्वारा स्वयं को हमेशा पेनल्टी नुक्कड़ पर अधिकृत नहीं किया जाता है।
    पंज। पेनल्टी नुक्कड़ निचली बैक-लाइन पर, लक्ष्य-पोस्ट से 10 मीटर की दूरी पर लिया जाता है।
  • कोई भी प्रतिभागी, गेंद लेने वाले के अलावा, गेंद के पांच मीटर के अंदर तब तक नहीं रहेगा जब तक कि उसका मील पूरा नहीं हो जाता।

एक हमलावर प्रतिभागी की निचली बैक-लाइन पर:

  • जब गेंद हमलावर गेमर्स में से किसी एक की निचली बैक-लाइन के ऊपर से गुजरती है और कोई गोल नहीं होता है, तो खेल को रक्षा के लिए सफलता के साथ फिर से शुरू किया जाता है। इसे सफल-आउट के रूप में जाना जाता है। गेंद को मारा जा सकता है, धक्का दिया जा सकता है, स्कूप किया जा सकता है या
  • एक स्व-छोड़कर प्रदर्शन किया जा सकता है। गेंद को पुश, फ्लिक या स्कूप के उपयोग में देरी किए बिना उठाया जा सकता है, हालांकि, अब सफल होने के उपयोग को जानबूझकर नहीं उठाया जाना चाहिए। इसे कैप्चरिंग सर्कल के शिखर के साथ मंच पर ले जाना है और उस स्थान के अनुरूप है जिसमें यह निचली बैक-लाइन को पार करता है।

एक सुरक्षा करने वाले प्रतिभागी की निचली बैक-लाइन पर:

  • यदि गेंद गलती से एक रक्षक प्रतिभागी के माध्यम से निचली बैक-लाइन पर की जाती है और कोई लक्ष्य नहीं बनाया जाता है, तो खेल 1/2 ऑफ-वे (27.5 मी) पर हमलावर समूह के सफल होने के साथ शुरू होता है ) रेखा और संगत जिसके भीतर उसने निचली बैकलाइन को पार किया। इस प्रकार, गेंद पिच के आक्रमणकारी 1/2 के भीतर होती है, और फलस्वरूप नियम 15e लागू होता है।
  • लूज हिट लेने के संबंध में नियम (15.ए – 15.
  • ऐसे सभी पुनरारंभ के लिए अभ्यास करेंगे।
  • यदि गेंद को जानबूझकर निचले बैक-लाइन पर एक रक्षक प्रतिभागी के माध्यम से किया जाता है, तो खेल को फिर से आक्रमण करने वाले समूह के लिए पेनल्टी नुक्कड़ के साथ शुरू किया जाता है। गेंद को हिट या पुश किया जा सकता है। स्किप द्वारा स्वयं को हमेशा पेनल्टी नुक्कड़ पर अधिकृत नहीं किया जाता है।
  • पंज। पेनल्टी नुक्कड़ निचली बैक-लाइन पर, लक्ष्य-पोस्ट से 10 मीटर की दूरी पर लिया जाता है।
  • कोई भी प्रतिभागी, गेंद लेने वाले के अलावा, गेंद के पांच मीटर के अंदर तब तक नहीं रहेगा जब तक कि उसका मील पूरा नहीं हो जाता।

7. नियम 7 – मुफ़्त हिट

  • फ्री हिट को उस स्थान के पास ले जाना होगा जहां अपराध हुआ था। गेंद को हिट किया जा सकता है, धक्का दिया जा सकता है, स्कूप किया जा सकता है या एक सेल्फ बायस्किप किया जा सकता है। गेंद को एक बार धक्का, झटका या स्कूप के उपयोग से उठाया जा सकता है लेकिन अब इसे जानबूझकर हिट के उपयोग से नहीं उठाया जाना चाहिए।
  • गेंद को बिना बांधे हिट पर डेस्क बाउंड होना चाहिए।
  • जब तक बिना बांधा हिट नहीं लिया जाता है, तब तक सभी प्रतियोगिता के खिलाड़ी गेंद से कम से कम पांच मीटर की दूरी पर होने चाहिए।
  • विरोधी जो बिना बांधे हिट लेने के दौरान पांच मीटर के भीतर रहते हैं (जो कि सेल्फ बायस्किप का उपयोग करते समय बहुत ही असामान्य जगह नहीं है) को अब नाटक में तब तक हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए जब तक कि वे उस जगह से पांच मीटर दूर नहीं चले जाते, जहां से बिना बांधा हुआ हिट हो गया था। लिया, या गेंद पांच मीटर चली गई है। लेने वाले के साथ चलने (चैनलिंग) को हस्तक्षेप के रूप में दंडित किया जा सकता है।
  • पंज। अगर 1/2 के अंदर अनफस्ट हिट का पता चलता है कि टीम हमला कर रही है, तो लेने वाले को छोड़कर सभी खिलाड़ी गेंद से कम से कम पांच मीटर की दूरी पर होना चाहिए। गेंद को कम से कम पांच मीटर (किसी भी दिशा में) घूमना चाहिए, या दोनों दल के किसी अन्य खिलाड़ी के माध्यम से छुआ जाना चाहिए, इससे पहले कि इसे सर्कल में खेला जा सके।

8. नियम 8 – फेयर प्ले

  1. कठोर या जोखिम भरे खेल की अब अनुमति नहीं दी जाएगी, और न ही ऐसा कोई व्यवहार जो अंपायर की राय के भीतर कदाचार की श्रेणी में आता हो।यदि किसी संयोग या नुकसान के कारण खेल को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया जाता है, जिसमें कोई अपराध नहीं हुआ है, तो उस स्थान के पास धमकाने के साथ फिर से शुरू किया जाएगा जहां घटना हुई थी।

9. नियम 9 – घटना

  • खिलाड़ियों को गेंद को जुआ खेलने के लिए हर अलग और पिछले के आयताकार खड़ा होना है और अंपायर की सीटी का पालन करते हुए, वे एक ही बार में अपनी छड़ी से फर्श को टैप करेंगे और एक ही बार में गेंद के ऊपर हर दूसरे की छड़ी को टैप करेंगे।
  • सभी गैर-चिंतित गेमर्स को गेंद से कम से कम पांच मीटर की दूरी पर होना चाहिए।

10. नियम 10 – अंपायर

  • हॉकी का प्रबंधन एक या अंपायर के माध्यम से किया जाएगा (आदर्श रूप से)
  • अंपायर सभी चयनों और दंड के लिए प्रभार्य हैं।

हॉकी स्टिक खरीदने से पहले अवश्य देख लें

प्रतिभाओं को विशेष रूप से चार वर्गों में वर्गीकृत किया गया है, जो मुख्य रूप से पूरी तरह से पूरी तरह से खेल के प्रति उत्साही और स्टिक विशेषताओं के मनोरंजन पर आधारित हैं। आपको उन्हें सेट के माध्यम से खरीदना चाहिए लेकिन आपके पास बहुत कम पैसे भी होंगे। यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो आपके लिए कुछ पेंटिंग्स वित्तीय हॉकी स्टिक चूस सकती हैं।

मामले में आप शुरू कर रहे हैं: शुरुआती स्तर के एथलीटों के लिए शौकिया स्तर की छड़ें उत्कृष्ट हैं। ये हॉकी स्टिक कौशल बढ़ाने और नियंत्रित करने और नंबर एक आधार को मजबूत करने में काफी फायदेमंद हैं। प्रारंभिक चरण में, आपके पास कुछ हॉकी स्टिक है, आप इसके साथ अपने खेल को जुआ के माध्यम से अपने खेल को बढ़ा सकते हैं।

जब आपने शुरू किया है: ये बमुश्किल उच्चतर मुद्दे हॉकी स्टिक हैं जो प्रबंधन के स्पर्श के साथ शक्ति की अनूठी विशेषता प्रदर्शित करते हैं। ये हॉकी स्टिक ईमानदारी से व्यवसायों के लिए लंबे समय से ग्यारह-13 खिलाड़ियों की वकालत की जाती है जिन्होंने कम से कम एक या दो साल के लिए खेल किया है।

अगर आपको थोड़ा सा खेलना है: शक्ति और संतुलन का महान समुच्चय! एक उच्च विषय हॉकी स्टिक कौशल को पोषित करने की अनुमति देता है। मनोरंजन के लाए गए मनोरंजन के साथ ये 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अच्छी तरह से उपयुक्त हैं।

जबकि आप अच्छी तरह से खेलने का तरीका समझते हैं: विश्व स्तर पर खेल के प्रति उत्साही लोगों के लिए सटीक रूप से डिज़ाइन किए गए विषय हॉकी स्टिक का एक विशिष्ट स्तर। जो लोग सत्ता का पर्दाफाश करना और अपने मनोरंजन में हेरफेर करना पसंद करते हैं, अच्छी तरह से खेलने का एक तरीका समझते हैं, तो आप एक उत्कृष्ट हॉकी स्टिक चाहते हैं, इसलिए आपके वित्त को थोड़ा उछालना होगा।

अपने पुरुष या महिला का अध्ययन करें: यह याद नहीं रखता कि आपकी योग्यता की डिग्री क्या है। एक स्काउट ने मुझे बताया कि एक रेस्तरां में सभी खुफिया शुरू होते हैं। देखें कि वे अपने स्वयं के रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि अब वापस लौटना है या नहीं! फिर भी अब निश्चित नहीं है? पैट ब्रायसन अभिनीत वाइटल हॉकी 20 देखें और पता करें कि सिडनी क्रॉस्बी के बारे में उन्हें क्या कहना था। हॉकी में आपका पुरुष या महिला बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि आपकी मानसिकता उस संग्रह का हिस्सा है जो पूरे दल को एक साथ रखती है। आपको एक भागीदार बनने की आवश्यकता है जो दूसरों को आकर्षित करता है। उन्हें सक्रिय करें और अपने दल को आवश्यकतानुसार सफल बनाएं। आप दूसरों के साथ पेंटिंग करने की अपनी इच्छा, अपनी लाभकारी मानसिकता, अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता और बढ़ाने के लिए अपने दबाव के साथ-साथ स्काउट्स को एक साथ जोड़ सकते हैं।

जब आप इस पर निर्यात करते हैं: गोलकीपर सहित दल के ग्यारह लोग मैदान में खेलते हैं। खिलाड़ी विशेष स्थिति में खेलते हैं, आगे के खेल के प्रति उत्साही से लेकर मिड-फील्डर, फुलबैक से लेकर गोलकीपर तक। फॉरवर्ड गेमर्स के पास एक लक्ष्य में विशेषज्ञता की केंद्रीय जिम्मेदारी होती है, यहां तक ​​​​कि केंद्र क्षेत्ररक्षक भी जुआ संरक्षण और अपराध मनोरंजन के साथ। फ़ुलबैक, जिन्हें स्वीपर भी कहा जाता है, उनकी सुरक्षा स्थिति के कारण सहायता करते हैं।

हॉकी के शीर्ष 10 नियम जो आपको जरूर पर अंतिम शब्द

सबसे पहले आपसब को धन्य बाद इस आर्टिकल को पढने के लिए। आर्टिकल बारीकी से सारा प्रोडक्ट को रिसोर्स करके हे इस फील्ड में उसको सेलेक्ट करके उसका रिव्यु किया हे। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगता हे तो हमर अबलोग को फॉलो कीजिये ,म अगर आप हमारा ब्लॉग को फॉलो करते हे आपको फ्यूचर में भी इशी तजरः का आर्टिकल मिलता रहेगा।

आप सभी को दिल से धन्य बाद इस आर्टिकल को पढ़ने क लिए , ऐसा आर्टिकल आगे भी पढ़ने क लिए हमारी इस ब्लॉग को फॉलो करते रहीहे धन्य बाद। अगर आप और आर्टिकल पढ़ना चाहते हो हो हमारी इस वेबसाइट में आप के लिए बहत जरुरी और अच्छा अच्छा आर्टिकल मिल जायेगा।

Leave a Comment