शीर्ष 5 फील्ड हॉकी कौशल जो आपको हॉकी में महारत हासिल करने के लिए है

हॉकी खेलना एक बहती बड़ी बात है। जब आपने देश के लिए खेलते हो तो, आपको रूल्स और गेम को अच्छे से खेलना आना चाहिए। और इस बहत महतवपूर्ण हे। हॉकी स्टिक को अच्छे से सबमहल के रखना पड़ता हे, इस लिए आज हम्म इस आर्टिकल इस टॉपिक के ऊपर लिखा हे की कैसे आप आपने हॉकी स्टिक से संभल के रख पाओगे।

लेकिन मैंने शीर्ष दस की सूची बनाने का फैसला किया। मैदान पर एक हॉकी तकनीक जिसे मैं सबसे आधुनिक फील्ड हॉकी खिलाड़ियों के लिए सबसे उपयोगी मानता हूं। जिस क्रम में आप इन कौशलों को विकसित करते हैं, वह कई कारकों पर निर्भर करता है, लेकिन हम अनुशंसा करते हैं कि आप सुधार देखने के लिए एक बार में केवल 12 का चयन करें।

फील्ड हॉकी में नया होना एक ही समय में रोमांचक और भारी हो सकता है। एक फील्ड हॉकी खिलाड़ी को कई कौशलों में महारत हासिल करने की आवश्यकता होती है, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि कहां से शुरू करें। ये पांच बुनियादी फील्ड हॉकी कौशल आमतौर पर क्लबों और हाई स्कूल के कोचों और ग्रीष्मकालीन हॉकी शिविरों द्वारा सिखाए जाते हैं, और शुरुआती लोगों के लिए अपने खेल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। पहली नज़र में, ये दावे संदिग्ध हो सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ स्केटिंग करते हुए जीवन के सबक कैसे सीख सकते हैं? हालाँकि, और खेलने में सहज महसूस करने की क्षमता आपके आत्मविश्वास और उत्पादकता में योगदान करेगी। हमने एक बेहतरीन हैंडलर बनाने के लिए नीचे कुछ प्रमुख तत्वों को तोड़ा है।

1. हॉकी खेल में पासिंग देना

प्लेयर हॉकी में हमेसा टेमे में खेलते हे और टीम वर्क करने से हॉकी में ज्यादा चान्सेस हे की आप ज्यादा गोआल मर पाओगे और आपका टेमे जित सकती हे। टीम वर्क पासिंग देना बहत जरुरी हे। एक अच्छा खेल सटीक पास पर निर्भर करता है, इसलिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। एक सटीक पास, स्थिति की परवाह किए बिना, खेल के दौरान निर्णायक खेल का कारण बन सकता है।

आप विभिन्न प्रकार की गुजरने वाली शैलियों को चाहते हैं जो आपकी स्थिति में सबसे आम हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि कोई फॉरवर्ड वन-टच पास चाहता हो और लाइनबैकर राइट-फुटेड या लेफ्ट-फुटेड पास चाहता हो। आप जहां खेलते हैं उसके आधार पर यह कई अन्य कौशल भी हो सकते हैं।

2. एक टीम में काम करना

हॉकी क खेल में टीम वर्क बहती बड़ी चीज़ हे। अगर आप क साथ मिल के टीम म इ खेलो गए तो ज्यादा चान्सेस बनता हे जितने क लिए। यह मास्टर करने के लिए एक कठिन कौशल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से अभ्यास करने लायक है, खासकर यदि आप अपने बाएं हाथ से खेल रहे हैं।

डिफेंडर गेंद को लाइन के साथ किक करने के लिए टॉमहॉक का उपयोग कर सकता है, मिडफील्डर इसका उपयोग गेंद को पार करने के लिए कर सकता है, और फॉरवर्ड कई कोणों से गोल शूट कर सकता है। एक विकल्प जो खिलाड़ी पीछे से पास करने के लिए रिवर्स स्लाइड का उपयोग कर सकते हैं। यह टॉमहॉक जितना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन इसका उपयोग जल्दी से प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। एक विस्तारित पकड़ का उपयोग करें और छड़ी के किनारे से गेंद को काटने के लिए एक छोटी, कम बैकस्विंग का उपयोग करें।

जीवन में, हम सभी ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जहाँ हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक टीम के रूप में काम करना पड़ता है। परिस्थितियाँ स्कूल में एक समूह प्रस्तुति देने, काम पर एक परियोजना को पूरा करने, या कुछ दोस्तों के साथ भारी वस्तुओं को ले जाने से लेकर हो सकती हैं। दूसरों पर निर्भर रहना सीखना, कार्यभार को समान रूप से वितरित करना और अपने साथियों की ताकत का लाभ उठाना सफल टीम वर्क की कुंजी है। और यह सब हॉकी खेलकर सीखा जा सकता है।

3. आपका मरने का पावर

हॉकी खेल में आपका मरने का पावर बहत जरुरी हे क्यों की जो भी आपका होंगे वो बहती प्रोफेशनल होंगे इस लिए आपको ज्यादा पावर का जरुरत बढ़ेगा मरने क वक्त। यह मास्टर करने के लिए एक कठिन कौशल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से अभ्यास करने लायक है, खासकर यदि आप अपने बाएं हाथ से खेल रहे हैं। डिफेंडर गेंद को लाइन के साथ किक करने के लिए टॉमहॉक का उपयोग कर सकता है।

मिडफील्डर इसका उपयोग गेंद को पार करने के लिए कर सकता है, और फॉरवर्ड कई कोणों से गोल शूट कर सकता है। एक विकल्प जो खिलाड़ी पीछे से पास करने के लिए रिवर्स स्लाइड का उपयोग कर सकते हैं। यह टॉमहॉक जितना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन इसका उपयोग जल्दी से प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। एक विस्तारित पकड़ का उपयोग करें और छड़ी के किनारे से गेंद को काटने के लिए एक छोटी, कम बैकस्विंग का उपयोग करें।

जीवन में हम सभी ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जहां हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक टीम के रूप में काम करना पड़ता है। परिस्थितियाँ स्कूल में एक समूह प्रस्तुति देने, काम पर एक परियोजना को पूरा करने, या कुछ दोस्तों के साथ भारी वस्तुओं को ले जाने से लेकर हो सकती हैं। दूसरों पर निर्भर रहना सीखना, कार्यभार को समान रूप से वितरित करना और अपने साथियों की ताकत का लाभ उठाना सफल टीम वर्क की कुंजी है। और यह सब हॉकी खेलकर सीखा जा सकता है।

4. ट्रैपिंग करना या पहला स्पर्श

Credit goes to Wikipidia

फर्स्ट टच बहती महत्वो पूर्ण हे इस खेल में। एक अच्छा पहला स्पर्श प्राप्त करना और गेंद को एक ऐसी दिशा में ले जाना महत्वपूर्ण है जिसमें जगह खाली हो। एक सफल पहला स्पर्श आपको यह देखने के लिए अधिक समय देता है कि आगे क्या करना है। गेंद को पकड़ने से पहले, आपके अगले कदम के लिए बिंदु निर्धारित करने के लिए पूर्व-स्कैन करना सहायक होता है।

उदाहरण के लिए, आप गेंद को अपने सामने की जगह में लाने के लिए अपने कठोर हाथ का उपयोग कर सकते हैं और अपने शरीर के माध्यम से गेंद को पार करने के लिए अपने नरम हाथ का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न स्थितियों से गेंद को प्राप्त करने की अपनी क्षमता को निखारना एक अच्छा विचार है।

एक अच्छे स्पर्श का एक उदाहरण गेंद को प्राप्त करना और उसे दाएं या बाएं ले जाना होगा, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके और डिफेंडर के बीच जगह बनाता है। इससे आपको साइट की समीक्षा करने और यह तय करने का समय मिलेगा कि आगे क्या करना है। गेंद को विभिन्न कोणों और पिच पर स्पॉट से प्राप्त करने पर काम करें ताकि एक अच्छा पहला स्पर्श करने का प्रयास किया जा सके। जब भी आपको फर्स्ट सुजोग मिलता हे तो वो आपके लिए अच्छा ही होगा ना। इश लिए ये फर्स्ट तपोच बहत इम्पोर्टेंस हे।

5. फ्लैट स्टिक कैसे टैकल करे

सभी गेमर्स को एक चिकनी फ्लैट स्टिक एड्रेस बनाने में सक्षम होना चाहिए, जैसे कि फॉरवर्ड या गोलकीपर। खराब टैकल आमतौर पर तब किए जाते हैं जब आप एक भयानक भूमिका में फंस जाते हैं या गलत समय पर होते हैं। खराब फ्रेम भूमिका, फ्लैट-फुट में फंसना, बहुत जल्दी करना उन सभी कारकों के उदाहरण हैं जिनके परिणामस्वरूप भयानक टैकल हो सकते हैं जो जोखिम भरे पदों पर ढीली हिट की ओर ले जाते हैं या कार्ड किए जाते हैं और खेल से कुछ समय के लिए निलंबित हो जाते हैं।

पता बनाने से पहले आप किसी प्रतिभागी को सीधे कम जोखिम वाले क्षेत्र में भी भेज सकते हैं। आप अपनी छड़ी को नीचे रखने और लक्ष्य की सीधी दिशा से आंतरिक चरम पर खुद को स्थापित करने के माध्यम से उन्हें जबरदस्ती बाहर निकालने के माध्यम से यह कोशिश कर सकते हैं।

एक चिकने फ्लैट स्टिक एड्रेस का होना हर क्षेत्र के हॉकी प्रतिभागी को क्षेत्र में बनाने की आवश्यकता होती है। पते के लिए बहुत जल्दी प्रतिबद्ध होना और फ्लैट-फुट होने से आप एक भयानक पता बना सकते हैं, जिससे नुकसान हो सकता है या कार्ड किया जा सकता है। बस धैर्य रखें, उचित समय की प्रतीक्षा करें, और एक सहज पता बनाने के लिए अपनी छड़ी को पूरी तरह से नीचे रखना सुनिश्चित करें।

हॉकी स्टिक खरीदने पहले जरूर पढ़े

क्षमताओं को मुख्य रूप से पूरी तरह से गेमर्स के आनंद और स्टिक विशेषताओं के आधार पर 4 श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है।आप सेट के हिसाब से बी इसको खरीद सकते हो जपापे आपको बजट भी कम होगा। अगर आप शुरुआत कर रहेहो तो आपके लिए कुछ काम बजट का हॉकी स्टिक चूसे कर सकते हो।

अगर आप सुरुवात कर रहे हो

प्रारंभिक चरण के एथलीटों के लिए शौकिया चरण की छड़ें ठीक हैं। ये हॉकी स्टिक क्षमताओं को सुधारने और नियंत्रित करने और प्राथमिक आधार को मजबूत बनाने में काफी उपयोगी हैं। शुरुआती दौर में आप के पास जैसे भी हॉकी स्टिक हे आप उसके साथ आपका गेम खेल के आपका गेम को इम्प्रूव हो।

अगर आप सुरुवात कर चुके हो

ये थोड़ी बेहतर विषय हॉकी स्टिक हैं जो प्रबंधन के संकेत के साथ ताकत की विशिष्ट विशेषता दिखाती हैं। इन हॉकी स्टिक्स का ईमानदारी से उन खिलाड़ियों की ग्यारह-तेरह आयु कंपनियों के लिए समर्थन किया जाता है, जिन्होंने कम से कम एक या वर्ष के लिए खेल का प्रदर्शन किया है।

अगर आपको थोड़ी बहत खेलना आता हे

ताकत और संतुलन का बढ़िया समुच्चय! एक बेहतर विषय हॉकी स्टिक क्षमताओं को पोषित करने की अनुमति देता है। ये 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के साथ मनोरंजन के अतिरिक्त आनंद के साथ अच्छी तरह से स्वस्थ हैं।

जब आपको अच्छे से खेलना आता हे तो

विषय हॉकी स्टिक्स का एक विशिष्ट चरण विश्व स्तर पर स्टेज गेमर्स के लिए बिल्कुल डिज़ाइन किया गया है। जो लोग ताकत दिखाना और अपने मनोरंजन का प्रबंधन करना पसंद करते हैं, अच्छे से खेलना जान जाते हो तो आपको एक अच्छा हॉकी स्टिक की जरुरत पड़ेगा इस लिए आपका बजट को थोड़ा बढ़ाना पड़ेगा।

आपका चरित्र को देख के सोचे

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका कौशल स्तर क्या है। एक स्काउट ने मुझे बताया कि सभी खुफिया जानकारी एक रेस्तरां में शुरू होती है। देखें कि वे परिवार और दोस्तों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं और तय करते हैं कि वापस लौटना है या नहीं! अभी भी निश्चित नहीं? पैट ब्रिसन अभिनीत वाइटल हॉकी 20 देखें और जानें कि सिडनी क्रॉस्बी के बारे में उनका क्या कहना है। हॉकी में आपका चरित्र बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका रवैया उस नींव का हिस्सा है जो पूरी टीम को एक साथ रखता है।

आप एक ऐसे खिलाड़ी बनना चाहते हैं जो दूसरों को प्रेरित करे। उन्हें सक्रिय करें और अपनी टीम को आप की तरह सफल बनाना चाहते हैं। आप दूसरों के साथ काम करने की अपनी इच्छा, अपने सकारात्मक दृष्टिकोण, अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता और सुधार के लिए अपने अभियान से स्काउट्स को प्रभावित कर सकते हैं।

जब आप इसके ऊपर एक्सपोर्ट हो जाओ

गोलकीपर से मिलकर टीम के ग्यारह व्यक्ति मैदान के भीतर खेलते हैं। खिलाड़ी विशेष पदों पर खेलते हैं, जिसमें आगे के गेमर्स से लेकर मिड-फील्डर तक, फुलबैक से लेकर गोलकीपर तक शामिल हैं। आगे के खिलाड़ियों के पास एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने का मध्य कर्तव्य होता है, यहां तक ​​​​कि मध्य क्षेत्ररक्षक भी सुरक्षा और अपराध मनोरंजन खेलते हैं। फुलबैक, जिन्हें स्वीपर भी कहा जाता है, अपनी सुरक्षा स्थिति के कारण मदद करते हैं।

अंतिम शब्द आपने हॉकी को कैसे अच्छे से सम्भाल के रखे

सबसे पहले आपसब को धन्य बाद इस आर्टिकल को पढने के लिए। आर्टिकल बारीकी से सारा प्रोडक्ट को रिसोर्स करके हे इस फील्ड में उसको सेलेक्ट करके उसका रिव्यु किया हे। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगता हे तो हमर अबलोग को फॉलो कीजिये ,म अगर आप हमारा ब्लॉग को फॉलो करते हे आपको फ्यूचर में भी इशी तजरः का आर्टिकल मिलता रहेगा।

आप सभी को दिल से धन्य बाद इस आर्टिकल को पढ़ने क लिए , ऐसा आर्टिकल आगे भी पढ़ने क लिए हमारी इस ब्लॉग को फॉलो करते रहीहे धन्य बाद। अगर आप और आर्टिकल पढ़ना चाहते हो हो हमारी इस वेबसाइट में आप के लिए बहत जरुरी और अच्छा अच्छा आर्टिकल मिल जायेगा।

Leave a Comment